Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस की बढ़ेगी रफ्तार, 200 KMPH की स्पीड से दौड़ेगी नई ट्रेन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने Vande Bharat Express को लेकर कुछ बड़े ऐलान किए हैं जिसमें ट्रेन की रफ्तार बढ़ने का भी जिक्र है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश की मोदी सरकार लगातार रेलवे के अपग्रेडेशन पर काम कर रही है. आज की स्थिति में देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन की बात की जाए तो यह वंदे भारत एक्सप्रेस हैं जिसकी रफ्तार करीब 183 किमी प्रतिघंटा है लेकिन अब इसे और बढ़ाने की तैयारी है. अब जो नए रेल कोच तैयार किए जा रहे हैं उनके जरिए ट्रेन की रफ्तार 200 KMPH तक बढ़ाई जा सकेगी. इसको लेकर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़े ऐलान किए हैं.

दरअसल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "मध्य महाराष्ट्र के लातूर स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्टरी आने वाले सालों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के अपडेट वेरिएंट के लिए करीब 1,600 डिब्बों का निर्माण करेगी और इनमें से प्रत्येक पर 8 करोड़ रुपये से लेकर 9 करोड़ रुपये की लागत आएगी."

कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में 4 आतंकी ढेर

200 किमी की रफ्तार पकड़ेगी

अश्विनी वैष्णव ने कहा, "वंदे भारत ट्रेन का अपडेट वेरिएंट 200 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलने में सक्षम होगा. इससे रेलवे में रोजगार के अवसर पैदा होंगे. आपको बता दें कि पश्चिम रेलवे ने बुधवार से नई शुरू की वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रा समय को और घटा दिया है.

वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर की दूरी तय करने में पांच मिनट कम समय लेगी और ट्रेन गांधीनगर से आते समय 20 मिनट पहले मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. रेलवे ने बताया कि नया समय 5 अक्टूबर से प्रभाव में आ जाएगा.

संतोष यादव कौन हैं? RSS के दशहरा समारोह की पहली महिला अतिथि

पीएम मोदी ने शुरू की थी नई ट्रेन

गौरतलब है कि गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने के एक दिन बाद ट्रेन ने एक अक्टूबर को अपना कमर्शियल ऑपरेशन शुरू किया था. प्रधानमंत्री ने गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए और वेरिएंट को हरी झंडी दिखाई है. 

ये दोनों महाराष्ट्र और गुजरात की राजधानियों को जोड़ती है. यह ट्रेन वंदे भारत ट्रेनों की सीरीज में तीसरी ट्रेन है जो देश में संचालित की गई हैं. इस सीरीज की पहली ट्रेन नई दिल्ली और वाराणसी के बीच शुरू की गई थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो