Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajya Sabha Elections: 57 में से 41 सदस्य निर्विरोध चुने गए, महाराष्ट्र में 24 साल बाद होगी वोटिंग

Rajya Sabha Elections 2022: राज्यसभा की 57 में से 41 सीटों पर निर्विरोध उम्मीदवार चुने जाने के बाद अब सिर्फ़ 16 सीटों के लिए 10 जून को वोटिंग होगी.

article-main

राज्यसभा की 16 सीटों पर 10 जून को होगी वोटिंग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राज्यसभा की कुल 57 सीटों के लिए चुनाव होना था. 41 सीटों पर सिर्फ़ एक उम्मीदवार होने से इन सीटों पर निर्विरोध उम्मीदवार चुने चुके हैं. बाकी की 16 सीटों पर 10 जून को वोटिंग होगी. महाराष्ट्र में शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की राहें जुदा होने के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि छह राज्यसभा सीटों पर दोनों पार्टियां आमने-सामने हैं. 1998 के बाद महाराष्ट्र में पहली बार राज्यसभा के चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे.

महाराष्ट्र की कुल छह राज्यसभा सीटों के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेपी ने तीन तो सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (MVA) ने चार उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस की ओर से शायर इमरान प्रतापगढ़ी को उम्मीदवार बनाए जाने से स्थानीय कांग्रेसी नाराज हैं और पार्टी को विरोध का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि परिणाम किस ओर जाते हैं.

यह भी पढ़ें- झारखंड राज्य बनाने के आंदोलन में शामिल लोगों को 3500 से 7000 की पेंशन देगी हेमंत सोरेन सरकार

महाराष्ट्र में रोचक हुआ मुकाबला
बीजेपी ने महाराष्ट्र से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और पूर्व सांसद धनंय महाडिक को उतारा है. शिवसेना ने अपने सांसद संजय राउत और संजय पवार को उम्मीदवार बनाया है. एनसीपी की ओर से प्रफुल्ल पटेल तो कांग्रेस की ओर से इमरान प्रतापगढ़ी चुनावी मैदान में हैं. छठी सीट पर बीजेपी के धनंजय महाडिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच मुकाबला होना है.

यह भी पढ़ें- Kanpur Violence: योगी सख्त! सौ से ज्यादा एनकाउंटर करने वाले IPS को भेजा कानपुर

राज्यसभा चुनाव देश के 15 राज्यों की कुल 57 सीटों पर हो रहे हैं. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख बीतते ही 57 में से 41 सीटों के लिए उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए. इनमें यूपी से कुल 11, तमिलनाडु से छह, बिहार से पांच, आंध्र प्रदेश से चार, एमपी और ओडिशा से तीन-तीन, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना और झारखंड से दो-दो और उत्तराखंड से एक उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. 10 जून को महाराष्ट्र की छह, राजस्थान और कर्नाटक की चार-चार और हरियाणा की दो सीटों पर वोटिंग होगी.

यह भी पढ़ें- आर्य समाज के मैरिज सर्टिफिकेट को कानूनी मान्यता देने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार 

अब तक कौन कितना आगे?
जिन 41 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हुए हैं, उनमें से 14 सीटों पर बीजेपी, चार-चार सीटों पर कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस, डीएमके और बीजेडी तीन-तीन सीटों पर, AAP, आरजेडी, टीआरएस, एआईएडीएमके दो-दो सीटों पर और जेएमएम, जेडीयू, सपा, आरएलडी को एक-एक सीट पर कामयाबी मिली है. इसके अलावा, कपिल सिब्बल निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुने गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो