Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Services को कैसे किया जाए डिजिटल, आइडिया बताइए, 60 लाख के इनाम पाइए

भारत की स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल करने के लिए अब शुरू हो रहा है Hackathon. सरकार अब UPI की तरह UHI बनाने की योजना पर कर रही है काम. इससे जुड़ा आइडिया देने पर 60 लाख के इनाम भी जीत सकते हैं आप. पूजा मक्कड़ की रिपोर्ट

article-main

digital health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यदि आपके पास कोई आइडिया है और आप इस इंतजार में हैं कि कैसे उस पर काम शुरू करें तो एक मौका है. आप ये सोचिए कि स्वास्थ्य सेवाएं कैसे डिजिटल की जाएं. यदि इससे जुड़ा आइडिया आपको आ जाता है तो आपको 60 लाख रुपये तक के इनाम मिल सकते हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत इस प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है. 

इसके लिए 14 से 17 जुलाई के बीच Hackathon का पहला राउंड होगा. इस राउंड में कोई भी शामिल हो सकता है, लेकिन आपका आइडिया इनोवेटिव होना चाहिए. आपको यह बताना है कि एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कैसे लोग ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य सुविधाएं पा सकते हैं अगर आपका आइडिया पसंद कर लिया गया तो आपको लाखों के इनाम मिल सकते हैं.

क्या है यह Hackathon
सरकार आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत एक यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस  UHI बना रही है. इस प्लेटफार्म का मकसद यह है कि एक ही वेबसाइट पर आकर कोई व्यक्ति डॉक्टर से अपॉइंटमेंट भी ले सके, जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस बुक कर सके, लैब टेस्ट भी बुक कर सके और पेमेंट भी कर सके.  नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के मुखिया डॉ आर.एस.शर्मा ने यूपीआई ( UPI)  का उदाहरण देते हुए यह समझाया है कि जिस तरह UPI (unified payment interface) ने पेमेंट के अलग-अलग सिस्टम को खत्म कर दिया है , उसी तरह एक ऐसा डिजिटल प्लेटफार्म बनाया जाएगा जिसमें पूरा हेल्थ केयर इकोसिस्टम एक ही व्यवस्था के तहत चलेगा. 

क्या है भविष्य को लेकर योजना
इसमें उपभोक्ता को यह छूट होगी कि वह कोई भी सर्विस पसंद करके इस्तेमाल कर सके. उसे इस बात की चिंता नहीं करनी होगी कि सर्विस प्रोवाइडर किस तरह के प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहा है.इस  हेल्थ केयर की स्टार्टअप योजना का पहला राउंड किक स्टार्टिंग UHI कहलाएगा. पहले राउंड में दो थीम रखी गई हैं. एक थीम है इनोवेशन ट्रैक यानी कि एक ऐसा ओपन नेटवर्क जो एंबुलेंस डॉक्टर की अपॉइंटमेंट और लैपटॉप सबको एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ला सके और दूसरी थीम है इंटीग्रेशन ट्रैक यानी सारी सर्विसेज का आपस में तालमेल भी दिखाई दे. इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के लिए आप https://www.abdm.gov.in/ पर रजिस्टर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अमेरिका में गन कल्चर पर लगेगी रोक, राष्ट्रपति बाइडन ने लगा दी है कानून पर मुहर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv