Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024: NDA में हुआ सीटों का बंटवारा, चिराग पासवान की पार्टी LJPR को मिलीं 5 सीटें, JDU को 16

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है. आइए जानते हैं कि किसको कितनी सीटें मिली हैं.

Latest News
Lok Sabha Election 2024: NDA में हुआ सीटों का बंटवारा, चिराग पासवान की पार्टी LJPR को मिलीं 5 सीटें, JDU को 16

Loksabha Election 2024 (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने बिहार में सीटों का बंटवारा कर दिया है. बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि चिराग पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी (रामविलास) को पांच सीटें मिलीं हैं. वहीं, नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू 16 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी.  इसी के साथ उपेंद्र कुशवाहा और मांझी की पार्टी को 1-1 सीट मिली है.

 बिहार में 40 सीटों पर लोकसभा चुनाव होने हैं. जिसमें से बीजेपी को 17 सीटें, लोकजनशक्ति पार्टी (रामविलास) को पांच सीटें, जेडीयू को 16 सीटें और उपेंद्र कुशवाहा और मांझी की पार्टी को भी एक-एक सीट दी गई है. सीटों की घोषणा करते हुए जेडीयू के सांसद संजय झा ने कहा कि बिहार में एकतरफा लहर है. विपक्ष में अभी तक कोई तैयारी नहीं है. हमारी सारी तैयारी हो गई है. हम सब मिलकर 40 की 40 सीट जीतेंगे.सीटों के बंटवारे को लेकर LJP रामविलास के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी ने कहा कि LJP रामविलास को बिहार में 5 सीट मिली है. मैं इसके लिए सभी का धन्यावाद देता हूं. मैं विश्वास दिलाता हूं निश्चित रूप से हम बिहार में 40 सीट जीतेंगे. 


इसे भी पढ़ें- गिरफ्तारी के बाद हिला Elvish Yadav का 'सिस्टम', कबूल कर लिया गुनाह, जानें केस की 5 बड़ी बातें


कौनसी सीट पर लड़ेगी बीजेपी और जेडीयू 

बीजेपी को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगुसराय, नवादा, पटनासाहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम की सीट मिली है और जेडीयू को वाल्मिकि नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर दी गई है.


इसे भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: Chirag Paswan की BJP से बनी बात, LJPR को 5 सीट, Pashupati Paras को मिला राजनिवास


चिराग पासवान की पार्टी को मिलीं ये सीटें 

चिराग पासवान की पार्टी वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई सीट दी गई है. जीतन राम मांझी की पार्टी गया सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं  उपेंद्र कुशवाहा को काराकाट सीट दी गई है. 2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो एनडीए ने कुल 40 सीटों में से 39 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. जबकि एलजेपी ने 6 सीटों पर चुनाव लड़ा था. 


DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement