Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Youtube को टक्कर देने की तैयारी, मोदी सरकार ला रही है नया वीडियो प्लेटफॉर्म NaViGate Bharat

National Video Gateway of Bharat: मोदी सरकार जल्द ही अपने खुद के वीडियो प्लेटफॉर्म NaViGate Bharat को लॉन्च करने वाली है.

Latest News
article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

केंद्र की मोदी सरकार आने वाले समय में कई प्लेटफॉर्म लॉन्च करने वाली है. इसमें एक वीडियो प्लेटफॉर्म नेशनल वीडियो गेटवे ऑफ भारत (NaViGate Bharat) भी है. इसे भारत का यूट्यूब भी कहा जा रहा है. भविष्य में सरकार से जुड़े सभी वीडियो इसी प्लेटफॉर्म पर डाले जाएंगे. इससे सभी वीडियो एक ही जगह पर उपलब्ध होंगे और उन्हें आसानी से ढूंढा भी जा सकेगा. इसके अलावा, प्रेस सेवा पोर्टल और TEMPEST नाम के प्लेटफॉर्म को भी लॉन्च किया जाना है. केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर जल्द ही इन पोर्टल को लॉन्च करेंगे.

NaViGate भारत एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के वीडियो होस्ट किए जाएंगे. इस पर अभी लगभग 2,500 वीडियो मौजूद हैं जो अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़े हैं. इस कोई भी आम नागरिक देख सकेगा. इस पर विज्ञापन भी चलाए जाएंगे. अब इसके औपचारिक लॉन्च का इंतजार किया जा रहा है. कहा गया है कि यह एक तरह से सरकार का माउथपीस होगा.


यह भी पढ़ें- 'शांति बनाए रखें, चर्चा से निकलेगा समाधान', कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा की किसानों से अपील


RNI की नई वेबसाइट होगी लॉन्च
सूचना प्रसारण मंत्रालय ने एक प्रेस सेवा पोर्टल बनाने का प्रस्ताव भी रखा है ताकि प्रेस रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (RNI) और अखबार मालिकों, प्रकाशकों औऱ प्रिंटिंग प्रेस के बीच संवाद का साधन स्थापित किया जा सके. ड्राफ्ट नियमों के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए प्रेस सेवा पोर्टल पर जाना होगा. सूत्रों के मुताबिक, RNI की नई वेबसाइट और प्रेस सेवो पोर्टल भी अब लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार है. बाकी की सुविधाईं अप्रैल में लॉन्च की जा सकती है. वहीं, अब RNI की नई वेबसाइट को PRG के नाम से जाना जाएगा.


यह भी पढ़ें- Online मंगाया अखरोट खाकर बीमार पड़ा बच्चा, अब सप्लायर के खिलाफ होगी कार्रवाई


 

सरकारी विज्ञापनों का काम देखने वाले सेंट्रल ब्यूरो ऑफ कम्यूनिकेशन (CBC) के नए पोर्टल ट्रांसपैरेंट इंपैनलमेंट, मीडिया प्लानिंग एंड ई-बिलिंग सिस्ट (TEMPEST) को भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. इसके जरिए सभी प्रिंट मीडिया, टीवी मीडिया, रेडियो और कम्यूनिटी रेडियो इंपैनलमेंट के लिए आवेदन कर सकेंगे और रीन्यूअल का रेट एक ही जगह पर देख सकेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement