Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मुंबई के कॉलेज ने बुर्का पहनकर आने पर लगाया बैन, विरोध के बाद लागू कर दी शर्त

Mumbai Burqa Ban: मुंबई के एक कॉलेज ने बुर्का पहनने पर बैन लगाया तो अभिभावकों ने इसका विरोध कर दिया. आखिर में कॉलेज को नियमों में बदलाव करना पड़ा.

article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक के हिजाब विवाद के बाद अब मुंबई में बुर्का बैन से बवाल मच गया है. मुंबई के एक कॉलेज ने बुर्का पहनकर आने वाली स्टूडेंट्स की एंट्री पर बैन लगा दिया. ऐसे फरमान के बाद स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों ने विरोध जताया है. इस फैसले के खिलाफ लड़कियों और उनके अभिभावकों ने कॉलेज के गेट पर ही धरना दिया. बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे अभिभावकों और कॉलेज से बीच बातचीत करके मामले को शांत करवाया. शाम तक कॉलेज ने एक बयान जारी किया और कॉलेज में पहने जाने वाले कपड़ों को लेकर स्पष्टीकरण भी दिया.

यह मामला मुंबई के चेंबूर इलाके के एनजी आचार्य एंड डीके मराठा कॉलेज का है. कॉलेज ने यूनिफॉर्म पॉलिसी लागू करते हुए बुर्का पहनकर आने पर बैन लगा दिया था. बाद में कॉलेज की प्रिंसिपल विद्या गौरी लेले ने बताया कि कॉलेज ने इसी साल नया ड्रेस कोड लागू किया है और इससे संबंधित नियमों को स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स को पहले ही बता दिया गया था.

यह भी पढ़ें- PM ने NDA सांसदों को दिया जीत का मंत्र, गरीबी से लेकर राम मंदिर जानें क्या कहा

'ड्रेस कोड नहीं मंजूर तो छोड़ दें कॉलेज'
उन्होंने आगे कहा, '1 मई को हमने पैरेंट्स के साथ मीटिंग करके नई ड्रेस कोड पॉलिसी पर चर्चा की थी. हमने उन्हें हर चीज के बारे में साफ-साफ बताया था और यह भी कहा था कि बुर्का, हिजाब, स्कार्फ और स्टिकर पहनकर आने पर बैन लगाया जा रहा है. उस समय सभी लोग ड्रेस कोड से सहमत थे लेकिन अब ये लोग विरोध पर उतर आए हैं.' उन्होंने यह भी कहा कि जिस किसी को भी ड्रेस कोड स्वीकार्य नहीं है वह कॉलेज छोड़ सकता है.

यह भी पढ़ें- अंडमान-निकोबार 38 दिन में 9वीं बार हिला, पिथौरागढ़ में भी 3 दिन में दूसरा भूकंप

वहीं, विरोध प्रदर्शन कर रही लड़कियों का कहना है कि वे घर से बाहर निकलने पर बिना बुर्का पहने असहज महसूस करती हैं और यह उनके लिए धार्मिक प्रथा से भी जुड़ा हुआ है. उन्होंने यह भी मांग की है कि कम से कम स्कार्फ पहनने की इजाजत दी जाए ताकि वे सहजता से कॉलेज आ सकें. शाम को कॉलेज ने एक बयान जारी किया कि लड़किया बुर्का, हिजाब या स्कार्फ पहनकर आ सकती हैं. हालांकि, वॉशरूम जाने से पहले उन्हें इसे उतारना होगा. वॉशरूम से आने के बाद वे फिर से इसे पहन सकती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement