Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमर सिंह की हजार कोशिशों के बाद साधना गुप्ता को अपना नहीं सके नेताजी, अखिलेश यादव से था 'डर'

Mulayam Singh Dies: समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक जीवन के साथ-साथ उनका निजी जीवन भी सुर्खियों में रहा.

अमर सिंह की हजार कोशिशों के बाद साधना गुप्ता को अपना नहीं सके नेताजी, अखिलेश यादव से था 'डर'

Mulayam Singh Yadav and Amar Singh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Mulayam Singh Dies: समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh) का निधन हो गया है. उन्होंने आज सुबह 8.16 बजे अंतिम सांस ली. मुलायम सिंह यादव 82 साल के थे. बीते दिनों से उनकी तबीयत नासाज थी और वह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे. उनके निधन से समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता शोक में हैं. आइए एक नजर डालते हैं मुलायम सिंह यादव की निजी जीवन से जुड़े एक अहम किस्से के बारे में...

मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक जीवन के साथ-साथ व्यक्तिगत जीवन भी चर्चाओं में रहा. खास तौर पर उनकी दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के साथ उनका संबंध सुर्खियां बटोर चुका है. मुलायम सिंह यादव से साधना गुप्ता का करीब आना उनके परिवार को रास नहीं आया. जब मुलायम सिंह यादव अपने राजनीतिक करियर के उरूज पर थे तब उनकी जिंदगी में साधना गुप्ता आईं. उस वक्त मुलायम सिंह यादव लोकदल के अध्यक्ष से तब साधना पार्टी की एक कार्यकर्ता थीं.

ये भी पढ़ें - टीचर से किंगमेकर तक, मुलायम सिंह यादव ने समाजवाद के विस्तार में निभाई अहम भूमिका

उम्र में साथना, मुलायम सिंह यादव से 20 साल छोटी थीं. पहले से शादीशुदा होने के बावजूद मुलायम सिंह यादव ने साधना गुप्ता से शादी रचाई. पहले साधना गुप्ता फर्रुखाबाद के एक व्यापारी चंद्रप्रकाश गुप्ता से शादी कर चुकी थी लेकिन उनकी शादी ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई और वे अलग हो गए.

सिर्फ अमर सिंह ही जानते थे साधना गुप्ता से नेताजी की नजदीकियां

मुलायम सिंह यादव के सियासी सफर में अमर सिंह उनके बेहद करीब थे. साधना गुप्ता से मुलायम सिंह यादव की नजदीकियों के बारे में सिर्फ अमर सिंह ही जानते थे. साल 1988 में साधना ने प्रतीक को जन्म दिया. इस बारे में मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी और अखिलेश की मां मालती देवी को पता चल गया. धीरे-धीरे ये बाद 90 के दशक में आम हो गई मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी भी हैं.

ये भी पढ़ें - Mulayam Singh Death: योगी सरकार ने किया तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान

साल 2003 में मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी मालती का निधन हो गया था. उनके निधन के बाद साधना चाहती थीं कि मुलायम सिंह यादव उन्हें सार्वजनिक तौर पर अपनी पत्नी मान लें. लेकिन परिवार के खास दबाव के तौर और अखिलेश यादव की वजह मुलायम सिंह यादव ने ऐसा नहीं किया. अमर सिंह, मुलायम सिंह यादव से कई बार साधना को सार्वजनिक मंचों पर अपनाने की वकालत कर चुके हैं. लेकिन अखिलेश यादव की वजह मुलायम सिंह यादव ऐसा नहीं कर पाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement