Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maharashtra: आज ही सीएम पद की शपथ लेंगे Devendra Fadnavis, पिछली बार सुबह किया था NCP के साथ खेल

Maharashtra में आज तीसरी बार बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले उन्होंने आधी रात को एनसीपी नेता शरद पवार की राजनीतिक जमीन की खिसका दी थी.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र में शिवसेना की आंतरिक लड़ाई के बाद गिरी उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की सरकार गिर चुकी है. वहीं बीजेपी एक बार फिर राज्य में सरकार बनाने की तैयारी में जुट गई है लेकिन खास बात यह है कि आज ही पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) एक बार फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके साथ शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) भी डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. दिलचस्प बात यह है कि इससे पहले फडणवीस ने साल 2019 में एनसीपी के साथ अजित पवार (Ajit Pawar) के जरिए एक बड़ा खेल कर दिया था. 
 
महाराष्ट्र की राजनीति में बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाने की स्थिति में आ गई है. वहीं एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री Devendra Fadnavis हीरो बनकर निकले हैं. साल 2014 में सीएम बने देवेंद्र फडणवीस आज तीसरी बार राज्य के सीएम पद की शपथ लेंगे लेकिन खास बात यह है कि दूसरी शपथ लेने के बाद  फडणवीस 24 घंटे के भी सीएम नहीं रह पाए थे लेकिन उस दौरान भी उन्होंने राज्य की सियासत में एक भूचाल खड़ा कर दिया था. 

अजित पवार के साथ शपथ 

23 नवंबर 2019 को सुबह Devendra Fadnavis ने राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली थी. उन्होंने तब भी शरद पवार के पांव तले जमीन खिसका दी थी. शरद पवार के भतीजे अजित पवार को फडणवीस ने अपनी तरफ मिला लिया था. अजित पवार ने शपथग्रहण के दौरान उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली थी लेकिन तब चाचा शरद ने बाजी पलट दी और देवेंद्र फडणवीस खाली हाथ हो गए. उस दौरान फडणवीस केवल चंद घटों के ही मुख्यमंत्री रहे थे और उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था. 

यह भी पढ़ें- बिहार के हर जिले में बनेगा 'नीतीश नगर' और 'मोदी नगर', जानिए किसको मिलेगा घर

शिवसेना ने छोड़ा था साथ 

दरअसल, महाराष्ट्र में साल 2019 के विधानसभा चुनावों में भाजपा शिवसेना गठबंधन ने बहुमत हासिल किया था लेकिन जीत के बाद शिवसेना सीएम पद को लेकर अड़ गई थी. जिसके बाद भाजपा और शिवसेना का गठबंधन टूट गया था और अंत में सबसे बड़ा पार्टी होने के बावजूद बीजेपी महाराष्ट्र में सरकार नहीं बना पाई थी.

यह भी पढ़ें- यूपी में CM Yogi Adityanath का बड़ा ऐलान, हर परिवार से एक को नौकरी-रोजगार देंगे

शिवसेना ने कांग्रेस-एनसीपी के साथ महाविकास अघाड़ी गठबंधन के तले सरकार बनाई थी. वहीं सीएम उद्धव ठाकरे सीएम बने थे लेकिन एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद कल उद्धव ठाकरे को सीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ी और आज एक बार फिर से Devendra Fadnavis सीएम पद की शपथ लेंगे.

यह भी पढ़ें- Devendra Fadnavis Oath: आज शाम 7.30 बजे शपथ लेंगे देवेंद्र फडणवीस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो