Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

National Herald Case: सोनिया गांधी से तीसरे राउंड में हुई 3 घंटे पूछताछ, कुल 11 घंटे की पेशी के बाद अब नया समन नहीं

नेशनल हेराल्ड (National Hderald) न्यूजपेपर से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में बुधवार को भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से करीब 3 घंटे पूछताछ की गई. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोनिया को कोई नया नोटिस नहीं सौंपा है यानि अब उन्हें इस मामले में फिलहाल पूछताछ के लिए दोबारा पेश नहीं होना है. सोनिया से 21 जुलाई को पूछताछ शुरू की गई थी और 3 राउंड में उनसे करीब 11 घंटे पूछताछ की गई है. 

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Jul 27, 2022, 06:33 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नेशनल हेराल्ड (National Hderald) न्यूजपेपर से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में बुधवार को भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से करीब 3 घंटे पूछताछ की गई. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोनिया को कोई नया नोटिस नहीं सौंपा है यानि अब उन्हें इस मामले में फिलहाल पूछताछ के लिए दोबारा पेश नहीं होना है. सोनिया से 21 जुलाई को पूछताछ शुरू की गई थी और 3 राउंड में उनसे करीब 11 घंटे पूछताछ की गई है. 

2.20 बजे तक चली सोनिया से पूछताछ, पूछे गए AJL के टेकओवर से जुड़े सवाल

सोनिया गांधी तीसरे राउंड की पूछताछ के लिए करीब 11 बजे दिल्ली स्थित ED ऑफिस में पहुंची. उनसे आज भी नेशनल हेराल्ड की पेरेंट कंपनी एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड (AJL) के टेकओवर को लेकर सवाल पूछे गए. ED सूत्रों के मुताबिक, उनसे वही सवाल पूछे जा रहे हैं, जो इससे पहले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से भी लंबी पूछताछ के दौरान किए गए थे. इस कवायद का मकसद दोनों के बयानों के बीच किसी तरह के विरोधाभास को तलाशना है. ED अधिकारियों ने पहले 2 राउंड में सोनिया से कुल 55 सवाल पूछे थे. करीब 2.20 बजे सोनिया को घर वापस भेज दिया गया.

यह भी पढ़ें- DGCA ने Spicejet की 50% उड़ानों पर 8 हफ्ते की लगाई रोक

पूछताछ के दौरान कांग्रेसियों का प्रदर्शन, NSUI अध्यक्ष घायल

सोनिया गांधी से पूछताछ के दौरान पिछले दो राउंड की तरह बुधवार को भी कांग्रेस की तरफ से पूरे प्रदेश में उग्र प्रदर्शन आयोजित किए गए. कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन से इसके विरोध में पैदल मार्च निकाला, जबकि महिला कांग्रेस की पदाधिकारियों ने दिल्ली के अकबर रोड पर पार्टी मुख्यालय के बाहर सड़क पर बैठकर भजन-कीर्तन करते हुए विरोध जताया.

कई जगह प्रदर्शनकारी बेहद भड़क उठे, जिसके चलते पुलिस को कठोर एक्शन भी लेना पड़ा. दिल्ली में प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए दिल्ली पुलिस की तरफ से किए कथित लाठीचार्ज में कई कार्यकर्ता घायल हो गए. घायलों में कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI के अध्यक्ष नीरज कुंदन (Neeraj Kundan) घायल हो गए. पुलिस ने दर्जनों कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया, जिनमें इंडियन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास (BV Srinivas) भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- जियो, एयरटेल, वोडाफोन को टक्कर देगी बीएसएनएल, 1.64 लाख करोड़ रुपये का मिला बूस्टर डोज

66 सांसदों के गिरफ्तारी देने का दावा

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर (Manickam Tagore) ने एक ट्वीट किया. ट्वीट में दावा किया कि संसद के करीब विजय चौक पर शांतिपूर्ण पैदल मार्च निकालते समय पुलिस ने मणिकम समेत कांग्रेस के 66 सांसदों को हिरासत में ले लिया है और अनजान जगह ले जा रही है.

21 जुलाई को 2.20 घंटे, 26 को 6 घंटे हुई थी पूछताछ

ED ने इससे पहले सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए 21 जुलाई को बुलाया था. दो बार स्वास्थ्य कारणों से उनके पेश नहीं होने पर ED की तरफ से तीसरा नोटिस भेजकर 21 जुलाई की तारीख तय की गई थी. गुरुवार को सोनिया के दिल्ली स्थित ED ऑफिस पहुंचने के बाद उनसे करीब 2.20 घंटे तक सवाल पूछे गए थे. इस दौरान सोनिया से 24 सवालों का जवाब मांगा गया था.

इसके बाद उन्हें 25 जुलाई को बुलाया गया था, लेकिन बाद में नया नोटिस जारी करते हुए 26 जुलाई को पूछताछ की तारीख तय की गई थी. 26 जुलाई यानि मंगलवार को उनसे 6 घंटे में करीब 31 सवाल किए गए थे. इस तरह दो राउंड की पूछताछ में करीब 55 सवाल पूछे गए थे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv