Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga Day 2022: आज आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानें अब तक कहां हुआ आयोजन और क्या थी थीम

International Yoga Day 2022: साल 2015 से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. दुनिया भर में योग से जुड़े कई कार्यक्रम होते हैं.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Jun 21, 2022, 07:02 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 21 जून को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है और भारत ही नहीं अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन समेत तमाम देशों में आज योग पर कई कार्यक्रम भी हो रहे हैं. आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी मैसूर पैलेस में योग करेंगे. अब तक 7 योग दिवस का आयोजन हुआ है और हर बार उन्होंने इसके लिए खास लोकेशन और थीम चुनी हैं. देखें अब तक कहां हुआ आयोजन और क्या रही है थीम.
 
Rajpath पर हुआ था पहले योग दिवस का आयोजन 
21 जून 2015 को दिल्ली के राजपथ पर भव्य तरीके से अंतर्रष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन हुआ था. पीएम मोदी के नेतृत्व में करीब 35 हजार से अधिक लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली के राजपथ पर योग के 21 आसन किए थे. इस खास आयोजन को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया था.

Chandidarh में 35 हजार लोग हुए थे शामिल
दूसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस चंडीगढ़ में आयोजित हुआ था और इस कार्यक्रम में 35 हजार लोगों ने पीएम मोदी के साथ योग किया था. इस कार्यक्रम में 170 देशों ने हिस्सा लिया जिसकी थीम युवाओं को जोड़ें योग से.

Lucknow में हुआ था तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन साल 2017 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में किया गया था. पीएम मोदी के नेतृत्व में 55 हजार लोगों ने इस आयोजन में शामिल हुए थे. तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम स्वास्थ्य के लिए योग थी. 

यह भी पढ़ें: Yoga Day 2022: मैसूर में योग करेंगे PM नरेंद्र मोदी, 75 ऐतिहासिक जगहों पर होंगे ख़ास कार्यक्रम

Saudi Arab भी चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में हुआ शामिल
चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में सऊदी अरब भी शामिल हुआ था. साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित किया गया था. पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में करीब 50 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था. इस साल की थीम शांति के लिए योग थी. 

Ranchi में हुआ था पांचवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 
साल 2019 में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित किया गया था. रांची में पीएम मोदी के साथ हजारों लोगों ने योग किया था और इस साल की थीम योग फॉर क्लाइमेट एक्शन थी. 

कोविड-19 की वजह से 2020 में वर्चुअल आयोजन
कोरोना संकट के चलते साल 2020 का अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया गया था. इसकी थीम- योगा फॉर हेल्थ – योगा एट होम थी. वर्चुअल माध्यम से ही लोगों ने योग शिविर में हिस्सा लिया था लेकिन कोविड संकट के बाद भी लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं थी.

यह भी पढे़ं: International Yoga Day 2022: चाहते हैं योग की शुरुआत करना तो 5 आसन हैं बेस्ट

2021 में भी कोविड की दूसरी लहर की वजह से नहीं हुआ आयोजन
साल 2021 में कोविड की दूसरी लहर की वजह से कोई सार्वजनिक योग कार्यक्रम नहीं हुआ था. पीएम मोदी और अन्य लोगों के संबोधन के बाद वर्चुअली ही इस दिन को मनाया गया था. लोगों से पीएम ने इस दौरान घर पर रहकर सकारात्मकता के लिए योग करने का सुझाव दिया था. 

मैसूर में हो रहा है आज का आयोजन
2 साल के कोविड ब्रेक के बाद अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 का आयोजन मैसूर पैलेस में हो रहा है. इस कार्यक्रम के लिए मैसूर पैलेस को भव्य तरीके से सजाया गया है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था की तैनात की गई है. 2 साल के बाद हो रहे आयोजन को लेकर पूरी दुनिया में काफी उत्साह है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv