Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India Railway: भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन शुरू, सीट से लेकर सुविधा तक देखने को मिलेंगे ये बदलाव

यह ट्रेन हफ्ते में तीन बार चलेगी. हर हफ्ते इसे मंगलवार को हरी झंडी दिखाई जाएगी.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Jun 15, 2022, 09:30 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 'भारत गौरव' योजना के तहत देश की पहली प्राइवेट ट्रेन सेवा को कोयंबटूर से हरी झंडी दिखाई गई. भारतीय रेलवे ने यह ट्रेन एक प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर को 2 साल के लिए लीज पर दी है. यह ट्रेन महीने में तीन बार चलेगी. दक्षिणी रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी (CPRO) बी गुगनेसन ने बताया, यह ट्रेन मंगलवार को कोयंबटूर नॉर्थ से शाम 6 बजे रवाना होगी और गुरुवार को सुबह 7 बजकर 25 मिनट पर शिरडी के साईं नगर पहुंचेगी. यह ट्रेन एक बार में 1,500 सवारियों को लेकर जा सकती है.

बी गुगनेसन ने कहा कि रेलवे ने इस ट्रेन को एक सर्विस प्रोवाइडर को 2 साल के लिए लीज पर दिया है. सर्विस प्रोवाइडर ने कोच की सीटों को रीडिजाइन किया है. इस ट्रेन में फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड क्लास एसी कोच और स्लीपर कोच सहित कुल 20 कोच हैं.

किन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन ? 

शिरडी पहुंचने के बाद ट्रेन एक दिन का ब्रेक लेगी. इसके बाद ट्रेन शुक्रवार को साईं नगर से अपनी यात्रा फिर से शुरू करेगी और शनिवार को दोपहर 12 बजे कोयंबटूर नॉर्थ पहुंचेगी. शिरडी पहुंचने से पहले ट्रेन तिरुपुर, इरोड, सेलम जोलारपेट, बेंगलुरु येलहंका, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी में रुकेगी.

यह भी पढ़ें: Sidhu Moose Wala Murder: गैंगस्टर लॉरेन्स बिश्नोई को लेकर मानसा पहुंची पंजाब पुलिस, कोर्ट ने दी 7 दिन की रिमांड

मिलेगी VVIP सुविधाएं

इस इस ट्रेन की टिकट की कीमत भारतीय रेलवे की दूसरी ट्रेनों के बराबर हैं. इसके साथ ही इसमें सफर करने वाले यात्रियों को शिरडी साईं बाबा मंदिर (Shirdi Sai Baba Temple) में दर्शन के लिए विशेष वीआईपी सुविधा मिलेगी.

शाकाहारी भोजन

ट्रेन का रखरखाव हाउसकीपिंग सर्विस प्रोवाइडर करेंगे, जो सफर के दौरान लगातार साफ-सफाई का ध्यान रखेंगे. ट्रेन में पारंपरिक शाकाहारी भोजन दिया जाएगा. वहीं ट्रेन में रेलवे पुलिस बल के साथ एक ट्रेन कैप्टन, एक डॉक्टर और निजी सुरक्षाकर्मी सवार होंगे. 

यह भी पढ़ें: Satyendra Jain ने पूछताछ में कहा- कोरोना से मेरी याद्दाश्त चली गई, कुमार विश्वास ने बताया 'भारत रत्न'

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv