Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IMD Weather Forecast: पहाड़ों में बर्फबारी, जानिए मैदानी इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

सर्दियों में बर्फबारी तब होती है जब कोई पश्चिमी विक्षोभ आता है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट भी आती है.

Latest News
article-main

Snowfall

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है. अब उत्तर भारत में तापमान लगातार गिरता जा रहा है. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी शुरू हो गई है जिस वजह से महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी मौसम ठंडा होने लगा है. अगला पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) 18 नवंबर को आएगा. बंगाल की खाड़ी पर 16 नवंबर को नया Low Pressure बनेगा. आइए आपको बताते हैं देश भर में कैसा रहेगा मौसम. 

प्रमुख महानगरों का मौसम 

  • दिल्ली: दिल्ली NCR में ठंडी हवाएं चलेंगी. दिन में अच्छी धूप के साथ मौसम शुष्क रहेगा. अधिकतम तापमान 29 डिग्री रिकार्ड किया जाएगा. रात में पारा 14 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 
  • मुंबई: मुंबई में आंशिक बादल छा सकते हैं लेकिन मौसम शुष्क रहेगा. सुबह के तापमान में गिरावट होगी और यह 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 
  • कोलकाता: आंशिक बादल छा सकते हैं लेकिन मौसम शुष्क रहने की संभावना. अधिकतम तापमान 30 डिग्री जबकि न्यूनतम 18 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 
  • चेन्नई: दिन में पारा 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बादल बने रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश भी हो सकती है.  

उत्तर भारत में पहाड़ों पर भारी हिमपात 
उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है. सर्दियों में बर्फबारी तब होती है जब कोई पश्चिमी विक्षोभ आता है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते न सिर्फ पहाड़ बर्फ की सफेद चादर में ढक जाते हैं बल्कि मैदानी इलाकों में चंडीगढ़, दिल्ली, अमृतसर, जयपुर, आगरा, ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर समेत देश के अधिकांश इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ती है. साथ ही मुंबई, पुणे, हैदराबाद, तिरुपति और बेल्लारी तक तापमान में बड़ी गिरावट आती है. इसी WD के चलते दिसंबर और जनवरी में देश शीतलहर का सामना करता है.

पढ़ें- यूपी के 15 जिलों में भारी बारिश का अनुमान, योगी सरकार ने प्रशासन को किया अलर्ट  

फिलहाल अगले 3 दिन तक पहाड़ों की बर्फीली ठंडक लेकर उत्तर से आने वाली हवाएं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र और गुजरात को प्रभावित करती रहेंगी. इनमें तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट होगी पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के शहरों में. 18 नवंबर तक पहाड़ों पर बर्फबारी की उम्मीद नहीं है लेकिन श्रीनगर से लेकर गुलमर्ग, काजीगुंड, पहलगाम समेत तमाम शहरों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे पहुंच जाएगा. 18 नवंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिसके चलते फिर से पहाड़ों पर मौसम बदलेगा और मैदानी इलाकों में भी कुछ स्थानों पर वर्षा देखने को मिलेगी. 

दक्षिण भारत में फिर Low Pressure की आफत जल्द 
दक्षिण भारत के भागों पर Low Pressure System फिर आने वाला है. अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी पर 16 नवंबर को यह निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा और पूर्वी तटीय भागों को सबसे ज्यादा 18 से 20 नवंबर के बीच में प्रभावित करेगा.

पढ़ें- IMD Alerts: अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

इस सिस्टम के Well Marked Low Pressure या Depression भी बनने की आशंका है, जिससे आंध्र प्रदेश के तटों से लेकर पुदुचेरी और तमिलनाडु के तमाम तटीय और आंतरिक शहरों में फिर मॉनसून की बारिश बढ़ जाएगी और सामान्य जन-जीवन प्रभावित होगा. कर्नाटक और केरल में भी कई जगहों पर आगामी सिस्टम बारिश दे सकता है. साथ ही तेलंगाना, गोवा और महाराष्ट्र के भी कुछ भागों में बादल छाने और बारिश होने की संभावना बन सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो