Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coronavirus Outbreak in India: चीन से लौटा कारोबारी मिला पॉजिटिव, इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी

Coronavirus India Cases: चीन से आने वाली फ्लाइट्स को बंद करने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है. नई गाइडलाइंस 24 दिसंबर से लागू होंगी.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Dec 23, 2022, 12:03 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Coronavirus News- चीन में कोरोना के कारण मचे हाहाकार के चलते विपक्षी दल वहां से आवागमन बंद करने की मांग कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन इस सबके बीच बृहस्पतिवार को चीन से लौटे एक व्यापारी के कोरोना पॉजिटिव मिलने पर हड़कंप मच गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुजरात के भावनगर शहर निवासी कारोबारी हाल ही में चीन से लौटा है. वापसी के बाद उसका कोविड टेस्ट (Covid-19 Test) किया गया था. यह टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. उधर, बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश में कोरोना के हालात को लेकर हाईलेवल रिव्यू मीटिंग की है. इसके बाद एयर ट्रैवल के लिए नई एडवाइजरी जारी कर दी गई है, जो 24 दिसंबर से लागू हो जाएगी.

पढ़ें- Coronavirus India: चीन में कोरोना से तबाही, क्या भारत का है अगला नंबर: जानिए 8 अहम पॉइंट्स

19 दिसंबर को चीन से लौटा था कारोबारी

भावनगर निवासी 34 वर्षीय कारोबारी 19 दिसंबर को चीन से लौटा था. वह अपने बिजनेस के सिलसिले में चीन गया हुआ था. वापसी के बाद उसे कोरोनावायरस (Coronavirus) से जुड़े लक्षण होने के चलते उसका टेस्ट किया गया था. इस टेस्ट की रिपोर्ट 22 दिसंबर यानी बृहस्पतिवार को आई है, जिसमें उसे पॉजिटिव पाया गया है. हेल्थ डिपार्टमेंट ने अलर्ट जारी कर दिया गया है. कारोबारी के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गांधीनगर (Gandhinagar) की लैब में भेजा गया है. इसके अलावा वह वापसी के बाद किन-किन लोगों से मिला है और ट्रैवल के दौरान कौन-कौन उसके संपर्क में आया है, उनकी भी पहचान की जा रही है. इन सभी लोगों के टेस्ट कराए जाएंगे. भावनगर नगर निगम ने शहर में रैंडम कोरोना टेस्टिंग कराने का भी फैसला किया है.

पढ़ें- Covid Vaccine: कोरोनावायरस के खौफ के बीच अच्छी खबर, नाक से ली जाने वाली Covid-19 वैक्सीन को मंजूरी

पीएम मोदी ने रिव्यू मीटिंग में दिए ये आदेश

इससे पहले दिन में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी रिव्यू मीटिंग में लोगों से मास्क पहनने की अपील की. प्रधानमंत्री ने राज्यों को तत्काल बूस्टर डोज का आंकड़ा बढ़ाने का आदेश दिया है. इसके अलावा कोरोना आउटब्रेक पर नजर रखने का भी आदेश दिया गया है. पॉजिटिव सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने को कहा गया है.

पढ़ें- Coronavirus Outbreak: 'इंडोर में भी मास्क, बुखार पर कोविड टेस्ट', जानिए 37% केस वाले राज्य की एडवाइजरी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की है ट्रैवल गाइडलाइंस

पीएम की मीटिंग के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्रैवल गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. फिलहाल यह गाइडलाइंस इंटरनेशनल ट्रैवलर्स पर ही लागू होंगी. नई गाइडलाइंस 24 दिसंबर से लागू की जाएंगी, लेकिन तब तक एयरपोर्ट्स पर इंटरनेशनल फ्लाइट्स के कम से कम 2 फीसदी यात्रियों का रैंडम RT-PCR Test करने के लिए कहा गया है.

क्या है नई इंटरनेशनल ट्रैवल गाइडलाइंस में

  • वैक्सीनेटिड ट्रैवलर को ही दी जाएगी देश में एंट्री. मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग बनाने जैसे कोविड प्रोटोकॉल मानने होंगे.
  • कोरोना लक्षण वाले यात्री को स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के तहत फ्लाइट में अलग बैठाया जाएगा और नीचे उतरने पर आइसोलेट किया जाएगा. 
  • फ्लाइट से उतरने के बाद सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी. 2% यात्रियों के रैंडम कोरोना टेस्ट किए जाएंगे. 
  • रैंडम सैंपलिंग में 12 साल से कम उम्र के बच्चे शामिल नहीं होंगे, लेकिन उनमें लक्षण दिखने पर स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल लागू होगा.
  • रैंडम टेस्ट किन यात्रियों के होंगे, यह चुनने की जिम्मेदारी संबंधित एयरलाइंस की होगी. सैंपल देकर ये घर जा सकेंगे. 
  • सैंपल पॉजिटिव मिलने पर संबंधित यात्री को प्रोटोकॉल के हिसाब से आइसोलेट किया जाएगा. सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी.
  • विदेश से लौटने वाले यात्री किसी भी लक्षण के दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर खुद ही जांच कराएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv