Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Loksabha Elections 2024: SP के बाद AAP और कांग्रेस के बीच भी हो जाएगा सीटों का बंटवारा, क्या होगा समीकरण

AAP Congress Alliance: दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सहमति बनती दिख रही है.

Latest News
article-main

Rahul Gandhi and Arvind Kejriwal (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) के लिए INDIA गठबंधन के सदस्यों के बीच सीटों का बंटवारा अब अंतिम रूप लेने लगा है. बुधवार को समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी की सीट शेयरिंग (AAP Congress Seat Sharing) का ऐलान भी कर दिया गया. अब चर्चा है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे की बातचीत अंतिम दौर है. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से 4 पर AAP तो 3 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ सकती है. फिलहाल पिछले दो लोकसभा चुनावों से दिल्ली की सभी 7 सीटें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ही जीतती आ रही है.

AAP के सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों ने सीटों के समझौते पर सहमति व्यक्त की है. उन्होंने बताया कि AAP दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली और नई दिल्ली की सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इससे पहले, AAP ने कहा था कि वह कांग्रेस को सिर्फ एक सीट ही देना चाहती है.


यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव के लिए कौनसी कंपनी देगी उंगली वाली स्याही? जानिए हर बात 


टूटने वाला था गठबंधन
AAP और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर चल रही खींचतान के चलते आशंका जताई जा रही थी कि दिल्ली में दोनों पार्टियों का गठबंधन टूट सकता है. दिल्ली के अलावा, पंजाब, गुजरात और हरियाणा में भी दोनों पार्टियों के बीच सहमति बन सकती है. ऐसी भी संभावनाएं हैं कि पंजाब में दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन न हो और दोनों ही पार्टियां ज्यादातर सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारें.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटें वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास हैं. AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि गठबंधन पर बातचीत में देरी हो रही है. उन्होंने अगले एक या दो दिनों में ताजा घटनाक्रम का संकेत भी दिया था. लोकसभा के चुनाव अप्रैल-मई में हो सकते हैं.


यह भी पढ़ें- एक देश एक चुनाव में फायदा या नुकसान? विस्तार से समझिए


इससे पहले, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. उत्तर प्रदेश की 17 सीटों पर कांग्रेस तो 63 सीटों पर समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ेगी. वहीं, मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से एक सीट पर समाजवादी पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement