Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Memory Loss Causes: छोटी-छोटी चीजें भूल जाते हैं? कहीं इस बीमारी के शिकार तो नहीं, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Memory Loss Causes: अगर आप छोटी-छोटी बातें और कई महत्‍वपूर्ण चीजों को याद नहीं रख पाते हैं तो यह आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा संकेत नहीं है. आइए जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हो सकता है...

Latest News
Memory Loss Causes: छोटी-छोटी चीजें भूल जाते हैं? कहीं इस बीमारी के शिकार तो नहीं, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Alzheimer's Disease

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी ऑफिस में काम के प्रेशर, तनाव या चिंता के कारण अक्सर कई लोग चीजों को भूल जाते (Memory Loss) हैं. लेकिन, अगर आप लंबे समय से छोटी-छोटी बातें और कई महत्‍वपूर्ण चीजों को याद नहीं रख पाते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत (Memory Loss Causes) है. क्योंकि यह आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा संकेत नहीं है. दरअसल, अगर आप छोटी छोटी बातों को भूल जाते हैं या फिर काम करते करते भूल जाते हैं कि आप क्या कर रहे हैं. तो आपको अल्जाइमर (Alzheimer) की समस्या हो सकती है. ऐसे में भूलकर भी इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बता दें कि पहले के समय में ये समस्या बड़े बुजुर्गों में देखने को मिलती थी, लेकिन (Alzheimer's Disease) आजकल ये परेशानी युवाओं में भी देखने को मिलती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

अल्जाइमर क्या है (What Is Alzheimer's Disease)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अल्जाइमर (Alzheimer) एक न्यूरोलॉजिक डिसऑर्डर है, इसकी वजह से दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं. इतना ही नहीं इसके कारण धीरे धीरे मरीज की याद्दाश्त कम होने लगती है. बता दें कि अल्जाइमर रोग डिमेंशिया का सबसे आम प्रकार है और इसमें इंसान का दिमाग अपने कार्यों को ठीक से नहीं कर पाता है, ऐसी स्थिति में मरीज चीजों को भूलने लगता है. आमतौर पर यह मध्यम उम्र या वृद्धावस्था में दिमाग के ऊतकों को नुकसान पहुंचने के कारण माना जाता है. लेकिन अब ये बीमारी युवाओं को भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है. 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


क्या हैं इसके लक्षण (Alzheimer's Disease Symptoms)

  • आसान और सरल लगने वाले कार्यों को पूरा करने में कठिनाई
  • समस्याओं को सामने देखकर हल करने में अक्षमता
  • निर्णय लेने में दिक्कत आना
  • याद रखने में परेशानी
  • संवाद-संप्रेषण में परेशानी होना
  • स्थान, व्यक्ति और घटनाओं के बारे में विभ्रम हो जाना
  • तस्वीरों या छवियों को समझने में कठिनाई

अल्जाइमर से बचाव कैसे करें (Alzheimer's Disease Prevention)

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अल्जाइमर की समस्या में म्यूजिक काफी मदद करता है. क्योंकि मस्तिष्क को म्यूजिक के जरिए अपनी पुरानी बातों को याद करने में मदद मिलती है. इसके अलावा सुबह शाम वर्कआउट जरूर करना चाहिए. इसके साथ ही खाली न बैठें और किसी ना किसी चीज में खुद को बिजी रखें. साथ ही अल्जाइमर से पीड़ित लोगों को नशे से दूर रहना चाहिए. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement