Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Blockage at Home: घर पर कैसे हार्ट ब्लॉकेज का लगाएं पता, तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपचार 

Heart Blockage At Home- सर्दियों कैसे हार्ट ब्लॉकेज का पता करें, इन घरेलू उपचार से खुलने लगेगी नसों की ब्लॉकेज. क्या करें उपाय

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: How to Test Heart Blockage At Home- सर्दियों में हार्ट ब्लॉकेज की काफी समस्या दिखती है. ठंड में खून गाढ़ा होने की वजह से ब्लड फ्लो सही से नहीं हो पाता और हार्ट तक ऑक्सीजन पहुंचने में दिक्कत होती है, लेकिन एक रात में हार्ट ब्लॉकेज नहीं होता है. हार्ट डिजीज (Heart Disease) आज की सबसे बड़ी बीमारी बनकर सामने आ रही है, इसलिए जरूरी है कि आप घर पर ये समझ सकें कि आपके हार्ट में ब्लॉकेज होना शुरू हो गए हैं. या फिर आपका हार्ट कितनी हेल्दी है, कैसे आप घर पर ही अपने हार्ट का ख्याल रख सकते हैं. 

बहुत से लोगों को अब भी यही लगता है कि हृदय रोग उम्र बढ़ने पर होने वाली बीमारी है, लेकिन ऐसा नहीं है, बिगड़ती लाइफस्टाइल, तनाव और खान पान की वजह से आजकल कम उम्र में लोग हार्ट अटैक का शिकार होते हैं. अगर हम समय रहते ही अपने दिल का हाल समझ जाएं तो काफी हद तक हम इससे बच सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- ये जड़ी-बूटियां रखेंगी दिल का ख्याल, नसों की ब्लॉकेज खुल जाएगी

क्या है हार्ट ब्लॉकेज

कोरोनरी धमनिया हृदय में रक्त का संचरण पूरी तरह नहीं कर पाती हैं या पूरी तरह संचरण बंद कर देती है. हृदय की इस स्थिति को हार्ट ब्लॉकेज कहते हैं. कोरोनरी धमनियां हृदय में रक्त के साथ ऑक्सीजन और जरुरी पोषण तत्त्व को भी संचरण करती है.  कोरोनरी धमनियों में बाहरी सतह में प्लेक होता है, जब प्लेक का आकार धीरे धीरे बढ़ने लगता है तो कोरोनरी धमनियों में रक्त का श्राव अच्छी तरह नहीं हो पाता या पूरी तरह बंद हो जाता है. कोरोनरी धमनियों में प्लेक के कारण होने वाले ब्लॉकेज को हार्ट ब्लॉकेज कहते है. 

सीढ़ियों पर करें टेस्ट

हार्ट का मेडिकल टेस्ट करने का सबसे आसान तरीका है सीढ़ियों पर चढ़ना. 90 सेकेंड के अंदर आप अपने दिल का हाल समझ सकेंगे. अगर आप एक मिनट में 50-60 सीढ़ियां चढ़ लेते हैं, तो आपका हृदय स्वस्थ है और अगर सीढ़ियां चढ़ने में आपको अधिक समय लगता है, तो आपको दिल का कमजोर हो रहा है, ब्लॉकेज की समस्या आ सकती है. 

एक अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों की पकड़ मजबूत होती है, उनका हृदय मजबूत होता है. इस बात को टेस्ट करने के लिए किसी भी जार या डिब्बे को खोलकर देखें. अगर आसानी से जार का ढक्कन खोल लेंगे तो दिल मजबूत है अगर नहीं तो फिर सावधान हो जाएं.

यह भी पढ़ें- रोजाना हींग के पानी का करें सेवन, ब्लड थिनर का काम करता है  

उठना, बैठना

पहले आप सीधे खड़े हो जाएं, फिर जमीन पर पालथी मारकर बैठे और फिर से खड़े हो जाएं. अगर बिना किसी मदद के आप आसानी से इस प्रक्रिया को कर लेते हैं तो आपका हृदय स्वस्थ है और हृदय रोग से मौत का खतरा 21 फीसदी तक कम होता है. लेकिन अगर उठने बैठने में आपको मेहनत लगती है, हाथों या अन्य अंगों की मदद से आपको उठना बैठना पड़े तो आपका हार्ट कमजोर हो सकता है

हॉर्ट ब्लॉकेज कैसे खोलें (How to Open Heart Blockage At Home)

वैसे तो जैसे ही आपको हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण दिखने लगते हैं, आप तुरंत घरेलू उपाय अपनाना शुरू कर दें. जैसे आहार प ध्यान दें, धमनियों को खोलने वाली चीजों का सेवन करना शुरू कर दें. अनार, ब्रोकली, फाइबर युक्त आहार. साथ ही ऑर्गेनिक ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करें, ताकि गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए. पालक में पोटेशियम, फोलेट और फाइबर होता है. ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और धमनी के ब्लॉकेज को रोकता है. रोजाना पालक खाएं, हल्दी, हरी सब्जियां लें.  अदरक, हींग, दालचीनी इनके सेवन से भी नसों की सूजन कम होती है और नसें खुलने लगती है. 

यह भी पढ़ें- Coronary Artery Disease: हार्ट अटैक का मुख्य कारण CAD, सिकुड़ जाती हैं खून की नसें

एक्सरसाइज करें
धुम्रपान बंद करें
नशीले पदार्थों का सेवन ना करें 
साबुत अनाज का सेवन करें 

इसके अलावा पेसमेकर से दिल की धड़कनों का पता लगाया जा सकता है. साथ में आप दवाएं ले सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो