Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Rates Problem: क्यों बढ़ती है दिल की धड़कन, जानें खतरे और संकेत

आपके दिल की धड़कन अचानक बढ़ती रहती है तो आपको इसे हलके में नहीं लेना चाहिए.ये हार्ट से जुड़ी समस्या का भी संकेत हो सकता हो सकता है. अचानक बढ़ने वाली धड़कन को हार्ट एरिदमिया (Heart Arrhythmia) कहा जाता है और लापरवाही आपकी जान भी ले सकती है.

Latest News
article-main

Heart Rate increasing reason

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हार्ट एरिदमिया कई बार हार्ट अटैक का भी लक्षण होता है, इसलिए कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना. अगर धड़कन बढ़ने के साथ ही ठंड लगने लगे तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क कराना चाहिए.

कई बार ये समस्‍यान कम उम्र के लोगों में भी होती है. बैठे-बैठे ही दिल घबराने लगता है और सांस फूलने लगती है. अचानक से खुद की दिल की धड़कन बाहर तक महसूस होने लगे तो इसे खतरे की घंटी समझें. बिना मेहनत किए ये लक्षण दिल की बीमारी का संकेत है. कई बार पुराने दिल के रोग या फिर उम्रदराज लोगों में भी यह समस्या देखने को मिल सकती है.

तो चलिए जानें की हार्ट एरिदमिया क्या है और इसके पीछे वजह क्या। साथ ही ये भी जानें की दिल की धड़कन बढ़ने पर कौन से लक्षण नज़र आते।

हार्ट एरिदमिया क्या है? (What is Heart Arrhythmia?)
हार्ट एरिदमिया में अचानक से दिल की धड़कने बहुत तेज या कम हो जाती है. ऐसा तब होता है जब दिल में इलेक्ट्रिकल पल्सेज सही तरीके से काम नहीं. हार्ट के इलेक्ट्रिकल इंपल्स के गड़बड़ होने से दिल ब्लड सर्कुलेशन भी गड़बड़ हो जाता. इसलिए इसे हलके में नहीं लेना चाहिए. हार्ट एरिदमिया से हार्ट स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ता.

जानिए कितना खतरनाक है हार्ट एरिदमिया ? (Heart Arrhythmia Danger)
हार्ट  एरिदमिया आपको शुरुआती समय में खतरनाक नहीं लगे, लेकिन इसके खतरे काम नहीं हैं. धड़कन की  समस्या फेफड़े, दिमाग, हार्ट और शरीर के कई अंगों में इसकी वजह से ब्लड फ्लो रुक सकता है और इससे जान तक जा सकती.

हार्ट एरिदमिया की वजह  (causes heart arrhythmias)
हार्ट एरिदमिया की एक नहीं कई वजह होती है. कई बार ये इमोशनल ब्रेक डाउन के कारन भी होती है. वही कुछ बीमारियों  जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई  या लो  बीपी के कारण  भी हो सकता है. इसके अलावा इन्फेक्शन, बुखार, डिप्रेशन, तनाव, किसी ख़ास ड्रग्स जैसे शराब, कैफीन, भांग या  तंबाकू खाने और बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से भी हो सकता है.

हार्ट एरिदमिया के लक्षण (Heart Arrhythmia Symptoms)
चक्कर आना या अचानक से अत्यधिक कमजोरी महसूस होना
बेहोशी
सांस लेने में अचानक से परेशानी 
सीने में दर्द या जकड़न मासूस होना 
गर्दन या सीने का बहुत तेज़ फड़कना 
अचानक धुंधला दिखाई देना
इन सबके अलावा सीने में दर्द, ज्यादा पसीना आना जैसे लक्षण भी हार्ट एरिदमिया में महसूस होते हैं। अगर आपको अपने शरीर में इनमें से कोई भी लक्षण या संकेत नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हार्ट एरिदमिया से बचाव के तरीके  (Arrhythmia Cure )
हार्ट एरिदमिया से बचाव के लिए  जरुरी है की कोलेस्ट्रॉल, हाई या लो  बीपी पर नज़र रखा जाए. अगर आपको दिल की धड़कन बढ़ने की समस्या है तो आपको हार्ट मॉनिटर, ब्लड टेस्ट, ईसीजी जैसे टेस्ट करवाते रहना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv