Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Supplements Side Effects: खुद से खरीद कर खाते हैं हेल्थ सप्लीमेंट? जानलेवा हो सकता है इसका यूज और ओवरडोज

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) के सर्वे के अनुसार ज्यादातर लोग ओवर द काउंटर सप्लीमेंट्स (Over The Counter Supplements) लेते हैं.

Latest News
article-main

Health Supplements Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर आप भी ये काम करते हैं तो जान लें ये आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है. क्योंकि विटामिन (Vitamin) या मिनरल (Minerals) की अधिकता कई मामलों में किडनी (Kidney) या लिवर (Liver) तक को डैमेज कर सकती है. सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) की रिपोर्ट बताती है कि 63 प्रतिशत लोग ओवर द काउंटर दवाएं (Over The Counter Medicine) लेते हैं. इसमें बाल झड़ना (Hair Fall) रोकने के लिए बायोटीन (Boitin) से लेकर विटामिन डी (Vitamin D), विटामिन बी-12 (Vitamin B 12, आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium) जैसे सप्लीमेंट्स (Suplement) तक शामिल हैं. 

बता दे कि इस तरह के सप्लीमेंट अगर शरीर में अधिक हो जाएं तो नसों में प्लाक जमने से लेकर पथरी बनने और कुछ मामलों में ये हेल्थ सप्लीमेंट किडनी और लिवर तक को डैमेज कर सकते हैं. तो चलिए आज आपको इन सप्लीमेंट्स से जुड़े सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट्स के कुछ आंकड़े भी दिखाएं कि जिसमें कुछ चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं.

 

अधिक या गलत सप्लीमेंट्स (Wrong Supplements) लेने के बारे में लोगों को अवेयर करने के लिए इंस्टाग्राम पर फेमस डॉ. अक्षत चड्ढा ने कुछ सप्लीमेंट्स के साइड इफेक्ट्स और इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में जानकारी दी है. चलिए जानें कि ये सप्लीमेंट किसे और किन लोगों को लेना बेहद खतरनाक होता है.

कैल्शियम से स्टोन और प्लाक का खतरा

अगर आप बिना सोचे समझे कैल्शियम ले रहे तो ये आपकी नसों में प्लाक भी बना सकता है और किडनी में स्टोन का खतरा भी होता है. इतना ही नहीं कई बार ये हड्डियों में भी जमने लगाता है जिससे ओवर कैल्सिफिकेशन की समस्या होने लगती है.

दो सप्लीमेंट्स एक साथ लेना
डॉ. अक्षत का कहना है कि कभी भी एक ही समय पर दो सप्लीमेंट्स न लें. जैसे आयरन और कैल्शियम को कभी भी एक साथ न लें क्योंकि एक साथ लिए जाने पर ये एक दूसरे के साथ रीएक्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, कैल्शियम आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकता है.

लो बीपी वाले न लें मैग्नीशियम के सप्लीमेंट
डॉ. का कहना है कि मैग्नीशियम बीपी कम करने के लिए जाना जाता है इसलिए लो बीपी वाले लोगों को ज़्यादा मैग्नीशियम खाने या इसके सप्लीमेंट लेने से बचना चाहिए. यदि आपका ब्लड प्रैशर बहुत कम है तो आपको बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ भी नहीं लेना चाहिए.

ब्लड थिनर भी होते हैं कुछ सपलीमेंट्स
कुछ सप्लीमेंट्स का ब्लड थिनिंग इफेक्ट होता है. यह लिवर या किडनी के कार्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं और एनेस्थीसिया में भी. जैसे – करक्यूमिन रक्त को पतला कर सकता है, इसलिए इससे बचना चाहिए. इसलिए हमेशा डॉ से पूछकर ही इन्हें लेने का निर्णय लें.

बायोटिन लेने से बचें
बायोटिन सप्लीमेंट बालों की ग्रोथ को अच्छा करने के लिए लिया जाता है. मगर किसी भी लैब टेस्ट से पहले इसका सेवन न करें क्योंकि यह टेस्ट में हस्तक्षेप कर सकता है जिससे रिपोर्ट अलग-अलग हो सकती है. इसलिए ब्लड टेस्ट से 5-7 दिन पहले बायोटिन सप्लीमेंट बंद कर दें.

ज़्यादा विटामिन्स लेना
किसी भी चीज़ का ज़्यादा सेवन ठीक नहीं है. विटामिन का लंबे समय तक ओवरडोज, बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. जैसे करक्यूमिन ज़्यादा लेने से दर्द और परेशानी हो सकती है, साथ ही यह पित्त प्रवाह में वृद्धि का कारण बन सकता है.

मल्टीविटामिन उतने भी उपयोगी नहीं होते हैं
हर कोई आपको मल्टीविटामिन खाता हुआ नज़र आ जाएगा. मगर, डॉ. अक्षत के अनुसार यह बहुत उपयोगी नहीं होते हैं, क्योंकि इनमें डोज़ बहुत कम होती है. तो अपना पैसा बर्बाद न करें सिर्फ यह सोचकर कि यह आपकी इम्युनिटी बढ़ा रहे हैं. इसके बजाय अच्छी डाइट लें और एक्सरसाइज़ करें.

सेल्फ मेडिकेशन गलत है
डॉ. अक्षत कहते हैं कि कुछ से कोई भी दवाई या सप्लीमेंट्स लेने की गलती न करें, क्योंकि आपको नहीं पता है कि क्या चीज़ किस तरह से बॉडी पर रीएक्ट कर सकती है. इसलिए हमेशा कोई भी दवाई बिना चिकित्सीय सलाह के न लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement