Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पैर के तलवों में हो रही ये दिक्कतें कहीं Liver की बीमारी के संकेत तो नहीं? लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Feet Give Health Warning Signs: पैरों के तलवों में होने वाली ये समस्याएं लिवर के डैमेज होने का संकेत हो सकती हैं, ऐसे में इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज न करें...

Latest News
article-main

लिवर डैमेज होने के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर ज्यादा देर तक खड़े रहने, चलने या फिर अन्य कई कारणों की वजह से पैरों के तलवों में दर्द, जलन और खुजली (Pruritus) की समस्या का सामना करना पड़ता है. आमतौर पर ये समस्या कुछ ही समय में अपने-आप ही ठीक हो जाती है. लेकिन, तलवों में होने वाले दर्द ,सूजन और खुजली (Pruritus In Feet) के अलावा पैरों में दिखने वाले कई लक्षण लिवर डैमेज की ओर इशारा करते हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है. आइए जानते हैं पैरों में नजर आने वाले ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में जो लिवर में खराबी होने का संकेत देते हैं...

लिवर डैमेज की समस्या 

आजकल लोगों में लिवर से जुड़ी समस्या तेजी से बढ़ रही है और इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है खानपान की गलत आदतें और खराब जीवनशैली. ऐसे में इसके शुरुआती लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में..


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


लिवर डैमेज होने के शुरुआती लक्षण

  • जी मिचलाना और उल्टी आना
  • पेट की सूजन की समस्या
  • त्वचा में खुजली होना
  • नींद की कमी

पैरों में दिखने वाले इन लक्षणों पर भी दें ध्यान

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पैरों, टखनों और तलवों में सूजन लिवर के डैमेज होने का संकेत हो सकते हैं, इनमें हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, सिरोसिस, फैटी लिवर की बीमारी और लिवर कैंसर शामिल है. ऐसी स्थिति में इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी के कारण लिवर कैंसर का जोखिम काफी हद तक बढ़ जाता है, जिससे लिवर से जुड़ी बीमारियां सिरोसिस और लिवर कैंसर में बदल सकती है. 

 


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


पैर के तलवों में खुजली की समस्या 

हेपेटाइटिस के कई मामलों में हाथ और पैरों में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसे Pruritus के नाम से जाना जाता है. इस स्थिति में स्किन में खुजली और हाथ-पैर के स्किन ड्राई होने लगते हैं, ऐसे में हाथ-पैरों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते रहना जरूरी है.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement