Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Red Spinach Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर और आंखों की कमजोरी तक को दूर करती है ये सब्जी

Spinach Benefits in Blood Sugar to Eyes: लाल पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की मौजूदगी मस्कुलर डिजेनरेशन और मोतियाबिंद जैसी कई बीमारियों से बचाता है.

Latest News
Red Spinach Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर और आंखों की कमजोरी तक को दूर करती है ये सब्जी

लाल पालक के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ज्यादातर लोग नियमित रूप से लाल पालक खाते हैं. लेकिन लाल पालक के स्वास्थ्य लाभों के बारे में कोई भी ज्यादा नहीं जानता है. लाल पालक में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं जो शरीर को पोषण देते हैं और समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं.

1-लाल पालक में एंथोसायनिन नामक यौगिक होता है. शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करता है.

2-लाल पालक में उच्च पोटेशियम सामग्री रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है. इस बीच नाइट्रेट सामग्री स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देती है और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती है.

3-अध्ययनों से पता चला है कि पालक अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) के कारण रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है. इसलिए मधुमेह रोगी सुरक्षित रूप से पालक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. 

4-लाल पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की मौजूदगी उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद से बचाकर आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करती है.

5-पालक में ए, सी और के जैसे विटामिन और आयरन और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं. एक कप पालक में 250 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ खाने से हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

5-पालक में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने और उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है. पालक में आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर को ऊर्जा का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करता है. एनीमिया से पीड़ित लोग नियमित रूप से पालक का सेवन करें.

6-लाल पालक में विटामिन ए और सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं. यह शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement