Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Breast के बड़े साइज़ से परेशान थी Dubai की महिला, दिल्ली के अस्पताल हुई रेयर सर्जरी!

Gigantomastia (जेगेन्टोमेस्टिया) स्तन के आवश्यकता से अधिक बड़े होने की बीमारी है.  दुनिया में ऐसे केवल 200 मामले नज़र आए हैं. इसकी सर्जरी पर पूजा मक्कर

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : यूएई से आई 60 वर्ष की एक महिला के स्तनों का आकार इतना बड़ा था कि उन्हें चलने में तकलीफ़ होने लगी थी. वे लगभग 30 वर्ष से महिला इसी तरह की परेशानी से जूझ रही थी. महिला के स्तन लटककर नाभी तक आ चुके थे.

गंगाराम अस्पताल में हुई सर्जरी

दिल्ली के गंगाराम अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी(Plastic Surgery) विभाग में महिला ने दो महीने पहले संपर्क किया. इस महिला का इलाज करने के लिए स्तनों का आकार काफी हद तक घटाना ज़रुरी था. साढे पांच घंटे की 1.3 किलो वज़न बाईं और से घटाया गया जबकि 1.4 किलो वज़न दाईं ओर से कम किया गया. कुल मिलाकर 2.7 किलो वज़न कम किया गया. इस तरह की सर्जरी में इतना वज़न एक साथ घटाया जाना काफी ज्यादा है. स्त

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी से घटाया जाता है स्तन
अगर 0.8 किलो से लेकर 2 किलो तक स्तन का वज़न कम किया जाए तो उसे Gigantomastia (जेगेन्टोमेस्टिया) बीमारी का नाम दिया जाता है. 0.8 किलो से कम वज़न घटाया जाना नॉर्मल ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी में आता है. गंगाराम अस्पताल के डॉ राजीव आहूजा के मुताबिक इस सर्जरी को करने का तरीका ये है कि स्तनों को काट कर आधा कर दिया जाए - हालांकि इस प्रोसीजर से बॉडी बिगड़ने का डर रहता है.

इसलिए महिला के केस में प्रोसीजर बदला गया और इस बात का ख्याल रखा गया कि बीमारी से निजात मिलने के साथ साथ उसके शरीर का आकार खराब ना हो.

Gigantomastia (जेगेन्टोमेस्टिया) के आम मामले से अधिक था वजन
इस मामले में वज़न Gigantomastia (जेगेन्टोमेस्टिया) की परिभाषा से भी ज्यादा था. सर्जरी के तीन दिन बाद महिला को अस्पताल से छुट्टी मिल गई और 15 दिन में उसके स्टिच यानी टांके भी हटा दिए गए. 6 हफ्ते के लिए महिला को वज़न उठाना और हेवी एक्सरसाइज़ करना मना था. अब महिला को किसी तरह का दर्द नहीं है और वो नॉर्मल जीवन जी पा रही है. गौरतलब है कि दुबई में महिला को सर्जरी की जितनी कीमत बताई गई, भारत में खर्च उसका पांचवा हिस्सा ही आया.

 

यह भी पढ़ें: Summer Tips: इन 5 फलों को बना लें अपनी डाइट का हिस्सा, Dehydration से रहेंगे दूर

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो