Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mango Leaves Benefits: आम के पत्तोंं का काढ़ा डायबिटीज से लेकर हाई बीपी तक को करता है कंट्रोल 

क्या आप जानते हैं कि आम के साथ-साथ इसकी पत्तियां (Benefits of Mango Leaves) भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. हम आपको बताते हैं कि आम के पत्ते सेहत के लिहाज से कितने फायदेमंद होते हैं.

Latest News
Mango Leaves Benefits: आम के पत्तोंं का काढ़ा डायबिटीज से लेकर हाई बीपी तक को करता है कंट्रोल 

आम की पत्तियां में छुपा है आपकी स्किन से लेकर इन गंभीर बीमारियों का इलाज
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि आम ही नहीं, उसके पत्ते भी खाए जा सकते हैं. खास बात ये है कि इन पत्तियों में आयुर्वेदिक गुण होते हैं और इनका प्रयोग की तरह से किया जा सकता है. आम की पत्तियां विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होती हैं.
आम के पत्तों में फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन होता है, जो मधुमेह में फायदेमंद होता है. मधुमेह के रोगियों के लिए आम के पत्ते संजीवनी बूटी के बराबर होते हैं. इसके सेवन से तुरंत ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. तो चलिए जानें कि इन पत्तियों के क्या -क्या  फायदा है. 

इसे भी पढ़ें:  Foods  Clog Arteries: नसों को ब्लॉक कर देती हैं ये 5 चीजें, फट सकती हैं दिमाग की नसें 

स्किन की समस्यायएं होंगी दूर
आम के पत्तों से त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद मिलती है. आम के पत्ते फाइन लाइंस, उम्र बढ़ने के लक्षण और त्वचा के रूखेपन को दूर करने का काम करता है. इसकी पत्तियों में antibacterial properties होती हैं. आम के पत्ते लें कर उसे जला दें और इसकी राख से आप अपनी स्किन केयर कर सकते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद 
आम के पत्तों में एंथोसायनिडिन नाम का टैनिन होता है जो ब्लीड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर होता है. इसके लिए पत्तों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें और चूर्ण का नियमित रूप से सेवन करें.

इसे भी पढ़ें: Signs of Low Platelets: ये 6 लक्षण बताते हैं खून में तेजी से कम हो रहा प्लेटलेट्स

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर
ब्लड प्रेशर हाई होने पर आम के पत्तों को उबालकर उसे पीना शुरू कर दें. इससे बहुत तेजी से फर्क नजर आएगा.

पथरी का इलाज
आम के पत्तों से बना चूर्ण गुर्दे की पथरी में कारगर होता है। इसके लिए बस एक गिलास में एक चम्मच आम के पत्तों का पाउडर डालकर रात भर पानी में डाल दें। सुबह उस पानी को पी लें। इससे स्टोन टूट जाएगा और पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है।

घाव और जलन को करे ठीक
त्वचा की जलन को ठीक करने और घाव को भरने में आम के पत्ते बेहद मददगार होते हैं। आम के पत्ते का लेप लगाकर चोट या जलन को आसानी से कम कर सकते हैं।

पेट के लिए लाभकारी
अगर किसी को पेट से संबंधित किसी तरह की समस्या है तो उसमें भी आम की पत्तियां फायदा पहुंचाएंगी. इसके लिए बस आम के कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर उन्हें ढककर रख दें. सुबह इस पानी को खाली पेट पीने से आपको फायदा पहुंचेगा.

बालों के लिए फायेमंद
आम के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और बालों को नुकसान से बचा सकते हैं. आम के पत्ते बालों का विकास करने में मदद करते हैं और झड़ने भी नहीं देते.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement