Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chest Pain And Tightness: सीने में दर्द के साथ महसूस होता है भारीपन? ब्लॉकेज नहीं, इसके पीछे छुपी हैं ये 4 बड़ी वजह

Chest Pain And Tightness: सीने में जकड़न या भारीपन के पीछे कई कारण हो सकते हैं और ये शारीरिक व मानसिक दोनों प्रकार की दिक्कतों के कारण भी हो सकती है...

Latest News
article-main

Tightness in Chest Causes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर गलत तरीके से लेटने-बैठने के कारण शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होना आम बात है. लेकिन, अगर आप लंबे समय से सीने (Chest Pain) में दर्द या भारीपन महसूस कर रहे हैं, तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है और इसे भूलकर भी हल्के में नहीं लेना (Chest Pain And Tightness) चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सीने (Tightness in Chest) में जकड़न या भारीपन के कई वजह हैं और ये शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की दिक्कतों के कारण भी हो सकती है. इसके अलावा दिल का दौरा पड़ने (Heart Attack) की स्थिति में भी छाती में दर्द देखा जाता रहा है. इसलिए ऐसी स्थिति में तुरंत किसी हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लें और जांच करवाएं. आइए जानते हैं सीने में दर्द के (Tightness in Chest Causes) पीछे क्या कारण हो सकते हैं... 

मांसपेशियों में तनाव के कारण (Intercostal Muscle)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सीने में दर्द इंटरकोस्टल मसल्स में खिंचाव के कारण भी हो सकता है, दरअसल पसलियों में खिंचाव आने से इस तरह की समस्याओं का खतरा और अधिक हो सकता है. इसके अलावा इंटरकोस्टल मांसपेशियों पर दबाव पड़ने से पसलियों पर जोर पड़ सकता है और ऐसी स्थिति में छाती में भारीपन महसूस हो सकता है. ऐसे में दर्द निवारक दवाओं और आराम करने से इस समस्या में आराम पाया जा सकता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


पाचन संबंधी समस्या के कारण (Digestion Problem)

इसके अलावा सीने में होने वाली जकड़न की समस्या, गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज यानि जीईआरडी के कारण भी हो सकती है. दरअसल ये  एक पाचन विकार है जिसके कारण छाती में दबाव और सीने में दर्द की समस्या हो सकती है. यह समस्या तब होती है जब पेट का एसिड वापस ग्रासनली की ओर आ जाता है. इसके अलावा सीने में दर्द के साथ-साथ आपको अत्यधिक लार आने, भोजन निगलते समय दर्द होने या गले में खराश की समस्या भी हो सकती है.  

पेरिकार्डिटिस की समस्या के कारण  (Pericarditis)

सीने में होने वाले दर्द और भारीपन का एक कारण पेरिकार्डिटिस की भी समस्या हो सकती है. बता दें कि पेरिकार्डिटिस, हृदय की दिक्कत है जिसके कारण सीने में दर्द और भारीपन बना रहता है. बता दें कि पेरिकार्डिटिस हृदय के आसपास के ऊतकों की परतों को कहा जाता है और पेरीकार्डिटिस तब हो सकता है जब पेरीकार्डियम में संक्रमण या फिर इसमें सूजन हो जाता है. 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


मानसिक स्वास्थ्य की दिक्कत के कारण (Mental Health)

इसके अलावा सीने में दर्द और जकड़न की दिक्कत शारीरिक समस्याओं के साथ कुछ स्थितियों में मानसिक विकारों के कारण होने वाली समस्या के कारण भी हो सकता है. बता दें कि स्ट्रेस और एंग्जाइटी की स्थिति में भी छाती में दिक्कत महसूस हो सकती है. दरअसल चिंता विकार मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जिसके कारण आप आशंकित और तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं और इसके कारण छाती में दर्द और जकड़न की समस्या के साथ मांसपेशियों में तनाव, पसीना आने, कंपन, दिल की धड़कन तेज होने, चक्कर और मितली की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य विकारों का समय पर उपचार किया जाना जरूरी होता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement