Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cancer Fighting Vegetables: गाजर, लहसुन, पालक को ना समझें आम सब्जी, कैंसर को मात दे सकती हैं ये

Cancer Fighting Vegetables: जिन सब्जियों को आम समझकर हम खाने से दूर भागते हैं उन सब्जियों में इतने पौष्टिक तत्व हैं कि कैंसर जैसी बड़ी बीमारी भी दूर भगा देते हैं. पालक, गाजर, तोरई, मटर लहसुन इनके फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Cancer Fighting Vegetables- कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जो हमारे शरीर के इंटरनल इंफेक्शन (Internal Infection) को दूर करने में मदद करती हैं. उनके पौष्टिक तत्व कैंसर (Cancer) जैसी बीमारी भी दूर करने में लाभकारी है. इन्हें खाने से कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा कम होता है.सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर (Fibre) की पर्याप्त मात्रा होती है और कैलोरी बहुत कम होती है.ये इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और बीमारियों को दूर रखते हैं.हरी सब्जियां विटामिन, आयरन का अच्छा सोर्स है. आइए जानते हैं कौन सी सब्जियां हैं जिन्हें आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

पालक (Spinach benefits in hindi)

पालक में प्रोटीन,आयरन,मैग्नीशियम,पोटैशियम,फोलेट और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर  मात्रा में होते हैं. पालक विटामिन ए का भी बहुत अच्छा सोर्स है, जो डिजेनरेशन और विजन लॉस के खतरे को कम करता है.इससे कैंसर,टाइप 2 डायबिटीज और अस्थमा जैसी बीमारियों का कम होता है.साथ ही यह डाइजेशन में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें- किचन की हल्दी कैंसर जैसी बीमारी का कर देती है खात्मा, जानिए लेने का तरीका 

तोरई (Ridge Guard benefits)

तोरई एक ऐसी ही हरी सब्जी है, जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तोरई (Ridge Gourd) एक बेल वाली सब्जी है जिसके फल,पत्ते,जड़ और बीज सभी का इस्तेमाल स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है. तोरई में एनाल्जेसिक, एंटीइंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल,कैल्शियम, कॉपर,आयरन,पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम,मैग्नीज खनीज, विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, फ्लोरिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. यह कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी दूर रखती है.

मटर (peas benefits)

हरी मटर में कार्ब्स और स्टार्च की अच्छी मात्रा होती है.मटर में प्रोटीन,विटामिन ए,सी और के,राइबोफ्लेविन, थियामिन, नियासिन और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या है सारकोमा कैंसर, इसके लक्षण और कैसे करें इसका इलाज

शकरकंद (Shakargand fights cancer)

शकरकंद में पर्याप्त मात्रा में स्टार्च होता है.जड़ वाली सब्जियों में ये सबसे हेल्दी ऑप्शन है.इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए,पोटैशियम और मैंगनीज होता है.शकरकंद को डाइट में शामिल करने से ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर समेत कई तरह के कैंसर का खतरा कम होता है.डायबिटीज के मरीज के लिए यह सबसे बेस्ट है.

लहसुन (Garlic Benefits)

लहसुन के बारे में क्या कहनें, यह तो वैसे भी पौष्टिक तत्व से भरपूर है, कैंसर क्या कई और बीमारियों के खतरे को कम करता है. लहसून को आप किसी भी रूप में और किसी भी सीजन में खा सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो शरीर में सूजन नहीं आने देते और खून का फ्लो सही रखते हैं.

गाजर (Carrot benefits in hindi)

गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है, जो कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करता है. एक स्टडी के मुताबिक, गाजर खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 5 प्रतिशत तक कम हो सकता है. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और आंखों की सेहत के लिए भी ये फायदेमंद है. इससे वजन कम करने में मदद करने में ​मदद मिलती है. विटामिन ए, सी, के और पोटैशियम से भरपूर गाजर को आप सूप, सलाद या सब्जी में कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-  कैसे होता है पेट का कैंसर, इसके लक्षण और बचने के उपाय जानिए

ब्रोकली (Brocoli fights cancer)

क्रूसिफेरस सब्जियां जैसे ब्रोकली कैंसर, ट्यूमर समेत दूसरी कई बीमारियों से आपको बचाती हैं. इसमें विटामिन के और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. गोभी और ककरी भी कैंसर को दूर रखने में मदद करती है. गोभी परिवार की किसी भी तरह की सब्जी कैंसर का खतरा कम करती है 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv