Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: इस आयुर्वेदिक पौधे की फूल और पत्तियों में छिपा है डायबिटीज का इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

Diabetes Remedy: आयुर्वेद के अनुसार सदाबहार की फूल और पत्तियां डायबिटीज समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं. आइए जानते हैं इसके सेवन का सही तरीका क्या है...

Latest News
Diabetes Remedy: इस आयुर्वेदिक पौधे की फूल और पत्तियों में छिपा है डायबिटीज का इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

Diabetes Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आयुर्वेद में सालों से अलग-अलग पौधों की फूल और पत्तियों का इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. इन्हीं में से एक है सदाबहार के फूल (Sadabahar). घरों के आसपास आसानी से मिल जाने वाले सदाबहार के फूल डायबिटीज समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों में रामबाण औषधी का काम करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार रोजाना इसके सेवन से शुगर लेवल (Sugar Level) को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, इससे सांस से जुड़ी समस्याओं समेत हाई बीपी (High BP) और पेट के दर्द (Stomach Ache) से भी आराम मिलता है. हालांकि आपको इसके सेवन का सही तरीका पता होना चाहिए. तो आइए जानते हैं सदाबहार के फूल के फायदे क्या हैं, साथ ही जानेंगे इसके सेवन का सही तरीका...

डायबिटीज में है फायदेमंद (Diabetes Ayurvedic Remedy)

आयुर्वेद के अनुसार डायबिटीज मरीजों के लिए सदाबहार के फूल बहुत ही फायदेमंद होते हैं. दरअसल ये पेट में बाईं ओर स्थित पेनक्रियाज की बीटा सेल्स को ताकत देता है और इससे पेनक्रियाज सही मात्रा से इंसुलिन निकालने लगती है. बता दें कि इंसुलिन ही वो हार्मोन है जो ब्लड में शुगर के मात्रा को बैलेंस करके रखता है. 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


कैसे करें इसका सेवन (How To Use Sadabahar Leaves)

अगर छोटे बच्चों को ब्लड शुगर की समस्या है तो बच्चे को 5 पत्तियों का सेवन कराएं. इसके अलावा युवा लोग दिन में तीन बार 10-10 सदाबहार की पत्तियों को चबाकर खा लें. वहीं आप इसकी पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं. आप चाहें तो खीरा, करेला, टमाटर, सदाबहार के फूल और पत्तियां या फिर चिरैता आदि का जूस निकाल रोजाना खाली पेट पिएं.  इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा.   

इन बीमारियों को रखता है दूर (Sadabahar Leaves Benefits)

सांस संबंधी बीमारियों में होता है फायदेमंद (Breathing Problem)

आयुर्वेद के अनुसार सदाबहार के फूलों के एक्टिव इंग्रीडिएंट अस्थमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस और सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. साथ ही ये हमारी सांसों के रास्ते में मौजूद इंफेक्शन या बलगम को निकालने में भी मददगार है. ऐसे में इसके इस्तेमाल से गले में खराश और खांसी से भी राहत मिलती है.

हाई बीपी को रखे कंट्रोल (High BP) 

इसके अलावा सदाबहार में सर्पेंटाइन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.  इसके लिए सदाबहार की जड़ को साफ करके सुबह चबाकर के खाने से हाई ब्लड प्रेशर में काफी आराम मिलता है. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


पेट दर्द से दिलाएं आराम (Stomach Ache)

सदाबहार की जड़ से पेट की सेहत का ध्यान रखा जा सकता है और पेट को हेल्दी रखने से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. ऐसे में जिन लोगों को कब्ज या फिर पेट दर्द या उससे जुड़े अन्य रोग परेशान करते हैं, उनके लिए यह पौधा बहुत ही लाभदायक होता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement