Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low Blood Count : हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ाती हैं ये चीजें, खून की कमी से नहीं होगी कोई दिक्कत

शरीर में खून की कमी कई गंभीर समस्याओं का कारण बनती है लेकिन पांच चीजें आप खाना शुरू कर दें तो आपका हीमोग्लोबिन तुरंत बढ़ने लगेगा.

Latest News
article-main

Low Blood Count : हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ाती हैं ये चीजें, खून की कमी से नहीं होगी कोई दिक्क्त

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः खून की कमी यानी एनिमिया बच्चों से लेकर महिला या पुरूष किसी को भी हो सकती है. हीमोग्लोबिन का कम होना बेहद खतरनाक होता है. कई बार अचानक से हीमोग्लोबिन कम होने से इंसान कोमा में भी चला जाता है. खून की कमी से शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं.

खून की कमी का सबसे बड़ा लक्षण होता है कमजोरी और सांस का फूलना. इसके साथ ही शरीर और आंखों का रंग पीला होना भी इसका संकेत है. हीमोग्लोबिन कम होने से चिड़चिड़पन और सिर में दर्द की समस्या भी खूब होती है. अगर भूख की कमी के साथ उपर बताए गए लक्षण नजर आ रहे हैं तो समझ लें आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर घट रहा है. 

Purify Blood Naturally: खून के गंदगी को साफ कर देंगी ये 6 चीजें, ब्लड फैट से यूरिया तक सब होगा बाहर

बता दें कि फॉलिक एसिड, विटामिन बी 12 और आयरन की कमी से एनीमिया रोग होता है. यह एक ऐसा रोग है जिसमें खून में मौजूद स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है. लाल रक्त कोशिकाएं ऑक्सीजन को शरीर के ऊतकों तक ले जाने का काम करती हैं. पर्याप्त आयरन के बिना आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं को नहीं बना पाता है. यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं जो शरीर में खून की कमी को तेजी से दूर करते हैं.

खजूर

खजूर खून की कमी दूर करने के लिए अकेला ही काफी है. रोज केवल सुबह दो खूजर खा लें आप तो आपके खून की कमी तेजी से दूर होने लगेगी. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो  एनीमिया और आयरन की कमी दूर करने में दवा की तरह काम करता है. यही नहीं ये स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है. खजूर नर्वस सिस्‍टम को सुधारने के साथ ही ये इसमें मौजूद पोटैशियम दिमाग को अलर्ट और हेल्दी बनाता है. खजूर को रातभर भिगोकर रखें और सुबह उठकर खाएं. 

सूखा अदरक

एनीमिया और आयरन की कमी को दूर करने के लिए अदरक को प्रभावी पाया गया है. अदरक आयरन के अवशोषण में सहायता करता है और एनीमिया के उपचार में फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप सूखे अदरक का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Slow Blood Circulation: शरीर में स्लो ब्लड सर्कुलेशन का संकेत पहचानें, ये 10 लक्षण होते हैं जानलेवा

घी और आंवला

शरीर में खून बनाने के लिए आंवला और घी दोनों ही फायदेमंद होता है. ये आयरन की कमी को दूर करने में बहुत कारगर है. दोपहर के खाने से पहले एक चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच घी डालकर खाना शुरू कर दें आपमी समस्या एक वीक में ही दूर होने लगेगी.

गुड़ 

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करना है तो राज गुड़-चना या गुड़ दूध पीना शुरू कर दें. इससे तेजी से आपका खून बढ़ेगा. रोज अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगीए क्योंकि गुड़ शरीर में आयरन को बढ़ाने का काम करता हैए जबकि यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

पालक

हीमोग्लोपबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है. पालक में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है.

अनार

अनार शरीर में सबसे तेजी से खून बढ़ाने का काम करता है. अनार में मैग्नीशियमए कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है. अगर आप अनार का जूस नहीं ले सकते तो एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीएं. इससे हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ाया जा सकता है.

Blood Clotting Remedy: ब्लड में जमी वसा को 3 दिन में बाहर निकाल देगा लहसुन, खून के थक्के भी गलेंगे

नींबू

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये शरीर में आयरन को अवशोषित करने का काम करता है. इससे बॉडी में हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है.

चुकंदर

चुकंदर भी हीमोग्लोबिन बढ़ता है. चुकंदर के साथ ही अगर चुकंदर की पत्तियों को खाएंगे तो ज्यादा आयरन मिलेगा. चुकंदर की तुलना में इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है.

आंवला और जामुन

बराबर मात्रा में आंवले और जामुन कर रस मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है.

अंजीर

अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन से भरा होता है. दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाया जा सकता है

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv