Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver को अंदर ही अंदर सड़ा देती हैं खाने-पीने की ये 5 चीजें, डाइट से तुरंत करें बाहर

Worst Foods For Liver: खाने-पीने की कुछ चीजें लिवर के लिए बहुत ही नुकसानदेह होती हैं, इन्हें तुरंत अपनी डाइट से बाहर निकाल देना चाहिए...

Latest News
article-main

Worst Foods For Liver

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) की कमी के कारण लोगों को लिवर (Liver Disease) से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लिवर शरीर का सबसे बड़ा डाइजेस्टिव ग्लैंड (Digestive Glands) है और यह खाना पचाने से लेकर शरीर को डिटॉक्स करने तक पूरे शरीर के अलग-अलग फंक्शंस को परफॉर्म करता है. ऐसे में लिवर को हेल्दी रखना बहुत ही (Liver Damage) जरूरी है. लेकिन, ज्यादा तेल वाला खाना (Diet For Healthy liver) खाने, जंक या फास्ट फूड और पैकेट बंद भोजन के कारण लिवर पर इसका बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से लिवर अंदर ही अंदर खराब (Liver Health) होने लगता है. ऐसे में तुरंत इन फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए. 

लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें (Unhealthy Foods For Liver)

शराब (Alcohol)

लिवर की सबसे बड़ी दुश्मन है शराब, बता दें कि ज्यादा शराब पीने से लिवर से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती हैं और शराब से होने वाले कैमिकल रिएक्शन से लिवर सेल्स को डैमेज होने लगते हैं. इतना ही नहीं शराब की वजह से इंफ्लेमेशन, सेल डेथ और फाइब्रोसिस का खतरा पैदा होता है. इससे लिवर फेलियर और लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ता है. 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


ज्यादा मीठा खाने से (Foods High in Sugar)

वहीं ज्यादा मात्रा में रिफाइंड शुगर का सेवन करना भी लिवर के लिए हानिकारक होता है. शुगर वाले ड्रिंक्स और खाद्य पदार्थ भी लिवर के दुश्मन हैं. ऐसे में कैंडी, कुकीज, सोडा जैसी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें. क्योंकि इन चीजों का ज्यादा सेवन करने से लिवर के आसपास फैट जमा हो सकता है.  

ज्यादा नमक खाने से (Foods High In Sodium)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में आप चाहे ज्यादा शुगर खाएं या फिर नमक का इस्तेमाल करें. बता दें कि ऐडेड साल्ट वाले फूड्स खाने से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. ऐसे में जरूरी है कि डाइट में सोडियम की मात्रा कम रखें. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


सेचुरेटेड फैट का सेवन कम करें (Saturated Fat)

इसके अलावा ज्यादा तेल वाला या तला हुआ खाना खाने से भी लिवर पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल फ्राइड फूड्स में सैचुरेटेड फैट होता है जो फैटी लिवर का कारण बनता है और इससे लिवर के आसपास फैट जमा होने लगता है. ऐसे में अगर आपको लिवर को स्वस्थ रखना है तो फ्राइड फूड का सेवन जितना हो सके कम करें.  

प्रोसेस्ड फूड या कार्बोनेटेड ड्रिंक (Processed Foods Or Carbonated Drinks)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अनहेल्दी और जंक फूड को डाइट से बाहर करें. क्योंकि इससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल ऐसे भोजन में शुगर और नमक की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण लिवर पर सूजन आ सकती है. इससे फैटी लिवर का खतरा बढ़ता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement