Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinks For Upset Stomach: पेट से जुड़ी समस्याओं से हैं परेशान तो रोज पिएं ये हेल्दी जूस, जल्द मिलेगा आराम

Drinks For Upset Stomach: अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो अपनी डाइट में इन हेल्दी ड्रिंक को जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
article-main

पेट से जुड़ी समस्याओं से हैं परेशान तो रोज पिएं ये हेल्दी जूस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) की कमी के कारण आए दिन लोग पेट से जुड़ी समस्याओं (Stomach Diseases) से परेशान रहते हैं. ऐसे में लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाओं (Medicine) का सहारा लेते हैं और घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. कई बार दवाओं और घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का उतना असर नहीं होता, जितना की हमें उम्मीद होती है. हालांकि, आयुर्वेद  में कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drinks) के बारे में बताया गया है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं. इससे कॉन्स्टिपेशन (Constipation) या कब्ज की समस्या दूर होती है. तो आइए जानते हैं इन हेल्दी ड्रिंक के बारे में... 

सॉल्टवाटर (Salt Water Benefits) 

बता दें कि अगर आपका पेट सही से साफ नहीं होता है या पेट गड़ रहता है, तो गुनगुने पानी में नमक मिलाकर सुबह-सुबह खाली पेट इसे जरूर पिएं. इससे आपको काफी फायदा मिलता है. इस पानी को पीने से पेट की गंदगी निकल जाएगी और इससे कब्ज के साथ साथ अपच की समस्या भी दूर होगी.


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


एप्पल जूस (Apple Juice Benefits)

पेट को साफ करने के लिए फाइबर वाली नैचुरल चीजों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. आप पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए एप्पल जूस का सेवन कर सकते हैं. इस जूस को बनाने के लिए सेब का छिलका न उतारें और पूरे सेब का जूस बनाएं.  इससे आपका पेट साफ हो जाएगा और शरीर भी हेल्दी रहेगा. 

गाजर और चुकंदर का जूस पिएं (Carrot Beetroot Juice)

इसके अलावा पेट को साफ करने के लिए गाजर और चुकंदर का जूस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, बता दें कि  गाजर और चुकंदर दोनों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ऐसे में इसे सुबह नाश्ते के साथ सेवन करें तो इससे आपके पेट की गंदगी साफ हो सकती है. 


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


वेजिटेबल जूस है फायदेमंद  (Vegetables Juice)

वहीं पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए आप हेल्दी वेजिटेबल जूस का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए फूलगोभी, ब्रोकली, बंद गोभी, लौकी, पालक, टमाटर, गाजर, करेला जैसी सब्जियों का जूस पिएं. लेकिन वेजिटेबल जूस का सीमित मात्रा में ही सेवन करें. क्योंकि हर दिन इसका सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement