Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhattisgarh में कॉन्स्टेबल के 5967 पदों पर वैकेंसी, कब तक कर पाएंगे अप्लाई

Chhattisgarh Police Recruitment; छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग नें कांस्टेबल के 5967 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. आइए जानते हैं कि इन पदों पर अप्लाई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए.

Latest News
article-main

Chhattisgarh Police Recruitment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के पास पुलिस विभाग में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है.  छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग नें कांस्टेबल के 5967 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके अनुसार 6 मार्च तक छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती का फॉर्म भर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट, cgpolice.gov.in पर उपलब्ध है. अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इन पदों पर अप्लाई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और कितनी सैलरी मिलेगी. 

छत्तीसगढ़ पुलिस में कॉन्स्टेबल पद पर भर्ती होने के लिए 10वीं पास होना चाहिए. हालांकि एसटी के लिए योग्यता आठवीं पास और नक्सल प्रभावित परिवारों के लिए पांचवीं पास है. आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी. आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी. पात्रता संबंधी डिटेल और भी हैं, जिनकी जानकारी आप वेबसाइट पर दिए नोटिस से पा सकते हैं.

इन पदों पर होनी है भर्ती 

इस भर्ती के माध्यम से 6 हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. इसमें से आरक्षक संवर्ग में जिला पुलिस बल के लिए 5967 पदों तथा सशस्त्र बल के लिए 133 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. एग्जाम पैटर्न की बात करें तो लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी. इसमें जनरल नॉलेज, इंटेलिजेंस एबिलिटी, एनालिटिकल एबिलिटी और एरिथमैटिक से प्रश्न पूछे जाएंगे. सेलेक्शन प्रोसेस में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, PST, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और लिखित परीक्षा शामिल है. पीईटी में लम्बी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़ और 800 मीटर दौड़ शामिल है.

कितनी मिलेगी सैलरी 

छत्तीसगढ़ पुलिस कांस्टेबल भर्ती अधिसूचना 2024 में दी गई सैलरी के अनुसार कांस्टेबल को पे मैट्रिक्स लेवल 4 के तहत 19500 रूपए का बेसिक पे दिया जाता है.  इसके अलावा एचआरए, डीए आदि भत्ते दिए जाएंगे. छत्तीसगढ़ पुलिस कांस्टेबल का सालाना सैलरी पैकेज तकरीबन 2,50,000 से 7,20,000 के बीच होता है. 

ऐसे करें अप्लाई 

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाएं.
  • सीजी पुलिस आरक्षक जीडी ऑनलाइन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब यहां न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन  करें.
  • जिसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस भरकर फॉर्म सबमिट कर दें.
  • फॉर्म भरने के बाद आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट आउट लेकर जरुर रख लें. 
  • आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 200 रुपये फीस देनी होगी. आरक्षित श्रेणी को 125 रुपये शुल्क देना है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement