Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Jodo Yatra: Rahul Gandhi के साथ मार्च कर रहे 300 लोग, ये 118 हैं सबसे स्पेशल

राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में 118 लोग कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा निकाल रहे हैं. कांग्रेस इन्हें 'भारत यात्री' बोल रही है.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Sep 15, 2022, 08:53 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी 'भारत जोड़ो यात्रा' निकाल रही है. राहुल गांधी की यह यात्रा इस समय केरल में है. राहुल गांधी के साथ इस पदयात्रा में 100 से ज्यादा अन्य लोग भी हिस्सा ले रहे हैं. कांग्रेस पार्टी ने इन लोगों को 'भारत यात्री' का नाम दिया है. 150 दिनों तक चलने वाली कांग्रेस की इस यात्रा 'भारत यात्री' कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक मार्च करेंगे. इसके अलावा जिस भी राज्य से यह यात्रा गुजरेगी, उस प्रदेश के 100 लोग भी इस यात्रा का हिस्सा है. जिन प्रदेशों से यह यात्रा नहीं गुजर रही है कांग्रेस ने वहां के कार्यकर्ताओं को भी इस यात्रा का हिस्सा बनाया है. ऐसे प्रदेशों के 100 लोग भी कांग्रेस के इस मार्च का हिस्सा है यानी एक समय में कुल 300 लोग कांग्रेस की इस 3500 किलोमीटर लंबी यात्रा में हिस्सा ले रहे हैं.

कौन हैं भारत यात्री?
कांग्रेस की 'भारत यात्रियों वाली लिस्ट में 100 से ज्यादा लोगों के नाम शामिल हैं. इन लोगों में कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा, JNU के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, पंजाब के पूर्व मंत्री विजय इंदर सिंगला, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन शामिल हैं. इनके अलावा संदीप सिंह, वैभव वालिया, आर सुधा, ज्योति रौतेला, नंदीता हुड्डा, श्रीकृष्णा हरी, सम्राट केसरी जेना, इषिता सेधा, राहुल राव, राजपाल बिष्ट, विशाल चौधरी, गुरजो संधू, कबीर अहमद, शौर्यवीर शिंह शामिल हैं. यहां देखिए भारत यात्रियों की पूरी लिस्ट.

पढ़ें- Congress को बड़ा झटका! गोवा में 8 विधायकों ने पार्टी को किया 'राम-राम'

कैसे चुने गए भारत यात्री?
भारत यात्रियों को चुनने के लिए कांग्रेस पार्टी ने 4 नेताओं का पैनल बनाया. इसके बाद दो राउंड इंटरव्यू हुआ. इंटरव्यू के बाद फिजिकल टेस्ट लिया गया. यह पूरी प्रक्रिया अगस्त के पहले हफ्ते में शुरू हुई और 23 अगस्त को खत्म हुई. चुने गए भारत यात्रियों में से सबसे ज्यादा 16 यात्री यूपी से है. यूपी के बाद मध्य प्रदेश का नंबर आता है. भारत यात्रियों में से 11 लोग एमपी के है. भारत यात्री बने लोगों का कांग्रेस ने वेरिफिकेशन भी करवाया.

पढ़ें- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कैसे चुनावी राज्यों में करा सकती है नुकसान?

क्या लगातार चलते हैं भारत यात्री?
भारत यात्रा इस समय केरल से गुजर रही है. यह यात्रा हर दिन दो बैच में चलती है. पहला बैच सुबह साढ़े तीन घंटे करीब 15 किलोमीटर चलता है जबकि दूसरा बैच शाम के समय तीन घंटे में 8 से 10 किलोमीटर की यात्रा करता है यानी हर दिन यह यात्रा 22 से 25 किलोमीटर आगे बढ़ती है. इस यात्रा को कई खास दिनों पर गैप दिया गया है.

पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: CPM को क्यों रास नहीं आई कांग्रेस की यात्रा? जानिए कहां गलती कर गए राहुल गांधी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv