Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

History of Chocolate: जंग में हारे हुए देश से निकलकर कैसे दुनिया के कोने-कोने तक पहुंची?

खुश हैं तो चॉकलेट और मूड अच्छा नहीं है तो चॉकलेट. आज जैसे जिंदगी के सफर में हर मोड़ पर साथ देती है चॉकलेट, ऐसा हमेशा से नहीं था.

article-main

history of chocolate

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कल चॉकलेट डे है. जिन्हें आप प्यार करते हैं इस दिन उन्हें चॉकलेट उपहार में देने का चलन है. मगर दिलचस्प सवाल यह है कि चॉकलेट सबसे पहले बनी कब. कहां से आई. किसने की इसकी खोज. इन सवालों के जवाब में कई तथ्य सामने आते हैं. मसलन चॉकलेट की दुनिया हमेशा से ऐसी नहीं थी, जैसी आज दिखती है. जानते हैं चॉकलेट का पूरा इतिहास-

कहां से आया चॉकलेट शब्द 
चॉकलेट शब्द मूल रूप से स्पैनिश भाषा से लिया हुआ बताया जाता है. कुछ जानकार मानते हैं कि चॉकलेट शब्द माया और एजटेक सभ्यता से आया है. एजटेक की भाषा में चॉकलेट का अर्थ होता है खट्टा या कड़वा. 

मेक्सिको के लोगों ने की थी चॉकलेट की खोज
सीधी भाषा में कहें तो चॉकलेट 4000 साल पुरानी है. इसका जन्म मेसोअमेरिका में हुआ था, जिसे आज मेक्सिको कहा जाता है. मेक्सिको के लोगों को चॉकलेट की खोज का श्रेय भी दिया जा सकता है. उन्होंने ही सबसे पहले अमेजन बेसिन के वर्षावनों में चॉकलेट के पेड़ देखें और इनका इस्तेमाल करना शुरू किया. इसका सेवन एक पेय पदार्थ के तौर पर किया जाता था. इसका स्वाद कड़वा और तीखा होता था. शुरुआत में चॉकलेट का इस्तेमाल एक मुद्रा के तौर पर भी होता था. 

स्पेन के राजा का किस्सा
1521 में स्पेनिश साम्राज्य ने एजटेक साम्राज्य को हरा कर मैकिस्को को अपने साम्राज्य में मिला लिया और इसे न्यू स्पेन कहा जाने लगा. इसी दौरान मेक्सिको में खोजी गई चॉकलेट स्पेन तक पहुंच गई. स्पेन के राजा को कोको का स्वाद इतना अच्छा लगा कि वह कोको के बीजों को अपने साथ स्पेन तक ले गया. स्पेन के लोगों में यह स्वाद बहुत ही कम समय में पॉपुलर भी हो गया. स्पेन में चॉकलेट की एंट्री हुई तो इसे मेडिसिनल गुणों से भरपूर माना गया.  डॉक्टरों ने इसे बुखार के दौरान खाने की सलाह दी, पेनकिलर के तौर पर और डाइजेशन की समस्या में भी इसका इस्तेमाल फायदेमंद भी बताया गया. 

Olympic Games Beijing 2022: ओलंपिक रिंग्स का क्यों होता है अलग-अलग रंग? क्या है इनका मतलब?

चॉकलेट की यूरोप यात्रा
बताया जाता है कि कॉफी और चाय से पहले चॉकलेट यूरोप पहुंची थी. यूरोप पहुंचते ही चॉकलेट की डिमांड एकदम से बढ़ गई. सन् 1850 में एक अंग्रेज व्यक्ति ने ही पहली सॉलिड चॉकलेट बनाई. उसने कोको पाउडर में कोको बटर और शुगर मिलाई. यहीं से चॉकलेट के उस रूप का जन्म हुआ, जिसे आज इस्तेमाल किया जाता है. 

जानें क्या होती है Lavender Marriage, दूसरे विश्व युद्ध से भी पुराना है इतिहास

चॉकलेट पर किताब
सोफी और माइकल ने चॉकलेट के इतिहास पर एक किताब True History of Chocolate भी लिखी है. इस किताब में बताया गया है कि चॉकलेट की दुनिया अब से 4000 साल पुरानी है. इस किताब में चॉकलेट को The food of the gods यानी देवताओं का खाद्य पदार्थ कहा गया है. 19वीं सदी में चॉकलेट आम लोगों की पहुंच में आई और जैसे हर घर की पसंद भी बन गई. 

Rose Day: गुलाब के हर रंग का होता है अलग मतलब, देने से पहले ध्यान रखें ये बातें

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो