Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Travel Tips: इन देशों में बिना पासपोर्ट के यात्रा कर सकते हैं भारतीय, सिर्फ दिखाना होगा आधार कार्ड

Foreign Travel without Passport: नेपाल और भूटान दो ऐसे देश हैं जहां भारतीयों को यात्रा करने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरुरत नहीं है.

article-main

नेपाल-भूटान जाने के लिए नहीं चाहिए पासपोर्ट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: किसी भी देश में जाने के लिए पासपोर्ट का होना जरूरी होता है. अगर किसी के पास पासपोर्ट (Passport) नहीं तो वह विदेश की यात्रा नहीं कर सकता है. पासपोर्ट के अलावा उस देश का वीजा (VISA) होना जरूरी होता है. लेकिन अब हम ऐसे दो देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बिना पासपोर्ट और वीजा के यात्रा की जा सकती है. इन देशों में केवल आधार कार्ड से ही एंट्री मिल जाती है. 

ये दो देश नेपाल और भूटान हैं. दोनों ही भारत के पड़ोसी देश हैं. भूटान (Bhutan) सड़क और हवाई मार्ग दोनों से जुड़ा हुआ है. भूटान की यात्रा करने के लिए भारतीयों के पास या तो पासपोर्ट होना चाहिए, जिसकी वैलिडिटी कम से कम 6 महीने की हो. अगर पासपोर्ट नहीं है तो वोटर आईडी (Voter ID) से यात्रा की जा सकती है. वोटर ID कार्ड से भूटान में एंट्री मिल जाती है. बच्चों के लिए बर्थ सर्टिफिकेट और स्कूल आईडी दिखाना जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें- Elon Musk के कमान संभालने के बाद ट्विटर के 75 करोड़ डॉलर डूबे, रिपोर्ट में खुलासा

नेपाल कैसे जाएं?
नेपाल में भी सड़क मार्ग और हवाई यात्रा की जा सकती है. भारत के सभी प्रमुख एयरपोर्ट से नेपाल के काठमांडू के लिए हवाई सेवाएं हैं. नेपाल जाने के लिए भी भारतीयों को पासपोर्ट होना जरूरी नहीं होता है. नेपाल सरकार का कहना है कि हमें केवल एक ऐसे दस्तावेज की जरुरत होती है जिसमें आपकी भारतीय नागरिकता सिद्ध हो. इसके लिए आप अपना पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड दिखा सकते हैं.

इन देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय
नेपाल और भूटान के अलावा कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां पासपोर्ट तो चाहिए लेकिन वीजा की कोई आवश्यकता नहीं होती. इन देशों में भारतीय बिना वीजा जा सकते हैं. ऐसे दुनिया भर में 58 देश हैं. इनमें  श्रीलंका, थाईलैंड, मालदीव, मॉरीशस, मकाओ, कंबोडिया, केन्या, म्यांमार, कतर, युगांडा, ईरान, सेशेल्स और जिम्बाब्वे जैसे खूबसूरत देश हैं, जहां भारतीय बिना वीजा के घूम सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv