Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2000 का नोट बदलने के लिए अब आपके पास बचे हैं सिर्फ 4 दिन, जानें फिर आगे क्या होगा

2000 रुपये के नोटों को एक्सचेंज करने की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है. अगर आप इसे बदलने से चूक जाते हैं तो जानिए क्या हो सकता है.

Latest News
2000 का नोट बदलने के लिए अब आपके पास बचे हैं सिर्फ 4 दिन, जानें फिर आगे क्या होगा

Rupees 2000 Notes Withdrawn

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बैंक में 2,000 रुपये के नोट जमा कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है. इसके बाद, 2,000 रुपये के नोट कानूनी टेंडर में नहीं होंगे. इसका मतलब है कि आप इन नोटों का उपयोग किसी भी तरह से नहीं कर पाएंगे.

30 सितंबर के बाद, 2,000 रुपये के नोटों को केवल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा स्वीकार किया जाएगा. आप इन नोटों को RBI की किसी भी शाखा में जमा कर सकते हैं. RBI आपके नोटों को नए नोटों में बदल देगा. 19 मई 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी. इसके बाद, लोगों को इन नोटों को 30 सितंबर 2023 तक बैंकों में जमा कराने की अनुमति दी गई थी.

2,000 रुपये के नोटों को जमा कराने के बाद

2,000 रुपये के नोटों को जमा कराने के बाद, आपको एक चेक या जमा रसीद मिलेगी. इस रसीद में आपके द्वारा जमा किए गए नोटों की संख्या और कुल राशि दर्ज होगी.

आप इस रसीद का उपयोग नए नोटों को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं. आप इस रसीद का उपयोग किसी भी प्रकार के लेनदेन के लिए भी कर सकते हैं, जैसे कि बैंक में पैसे जमा करना, बिलों का भुगतान करना, या सामान खरीदना.

यह भी पढ़ें:  1 अक्टूबर से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर होगा ये असर

2,000 रुपये के नोटों को जमा कराने की सलाह

अगर आपके पास अभी भी 2,000 रुपये के नोट हैं, तो आपको जल्द से जल्द उन्हें बैंक में जमा कराने चाहिए. 30 सितंबर के बाद, ये नोट कानूनी तौर पर मान्य नहीं होंगे और आप इनका उपयोग किसी भी तरह से नहीं कर पाएंगे.

जमा करने से पहले अपने नोटों की जांच कर लें कि वे अच्छी स्थिति में हैं या नहीं. यदि आपके पास क्षतिग्रस्त नोट हैं, तो आप उन्हें RBI की किसी भी शाखा में जमा कर सकते हैं. RBI आपके क्षतिग्रस्त नोटों को नए नोटों में बदल देगा.

जमा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अपने साथ रखें. इन दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य पहचान पत्र शामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement