Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

17 दिन से लगातार मिल रही है पेट्रोल और डीजल में राहत, जानिए आपके शहर में कितने हुए दाम 

मई के महीने में केंद्र सरकार ने फ्यूल की कीमतों से एक्साइज ड्यूटी को ​कम किया था. जिसके बाद राज्य सरकारों ने भी वैट को भी कम किया था.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भले ही इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम (Crude Oil) 120 डॉलर प्रति बैरल के पार चल रहे हो, लेकिन देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से फ्यूल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लगातार 17 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमतों Petrol Diesel Price) को स्थिर रखा हुआ है. इससे पहले मई के महीने में केंद्र सरकार ने फ्यूल की कीमतों से एक्साइज ड्यूटी को ​कम किया था. जिसके बाद राज्य सरकारों ने भी वैट को भी कम किया था. वहीं ओपेक प्लस ने ऑयल प्रोडक्शन बढ़ाने की भी बात कही थी. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आज आपको अपने महानगर में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने चुकाने होंगे.

आपके महानगर में कितने हुए पेट्रोल और डीजल के दाम 
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) आज 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जो करीब दो हफ्ते पहले 105.41 रुपये प्रति लीटर थी, जबकि डीजल की कीमत (Diesel Price) 96.67 रुपये के मुकाबले 89.62 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये है जबकि डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. कीमतों में तेज गिरावट तब देखी गई, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस महीने की शुरुआत में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. इसके बाद, महाराष्ट्र, राजस्थान और केरल की राज्य सरकारों ने भी केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद उपभोक्ताओं को और राहत देने के लिए सीतारमण के आह्वान के बाद पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी की.

रोज 6 बजे अपडेट होते हैं दाम 
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड सहित पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ओर से बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय कीमतों और विदेशी विनिमय दरों के अनुरूप प्रतिदिन फ्यूल की कीमतों में बदलाव करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है. वैट या माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के कारण खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती हैं. उत्पाद शुल्क में कटौती के केंद्र सरकार के फैसले के बाद, कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटा दिया है.

Crude Oil प्रोडक्शन बढ़ने के बाद भी सस्ता नहीं होगा भारत में Petrol और Diesel, जानिए कारण

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम 
वहीं इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम 120 डॉलर प्रति बैरल के पार कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं. आंकड़ों पर बात करें तो ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 0.71 फीसदी की तेजी के साथ 120.36 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि अमरीकी क्रूड ऑयल के दाम 0.71 फीसदी के इजाफे के साथ 119.34 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं. मौजूदा समय में क्रूड ऑयल की कीमत को सपोर्ट करने वाले फैक्टर काम कर रहे हैं. पहला अभी जियो पॉलिटिकल टेंशन कम नहीं हुआ है. दूसरा चीन में लॉकडाउन खुल गया है, जिसकी वजह से ग्लोबल डिमांड में तेजी देखने को मिली है. तीसरा दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड ऑयल कंपनी ने अपनी कीमतों में इजाफा कर दिया है.

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो