Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mobile Import में 33% की आई कमी, क्रिसिल ने जारी किया रिपोर्ट

Crisil की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2016 और 2021 के बीच मोबाइल फोन का स्थानीय उत्पादन 33 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर में प्रवेश कर रहा है.

Latest News
Mobile Import में 33% की आई कमी, क्रिसिल ने जारी किया रिपोर्ट

मोबाइल के इम्पोर्ट में गिरावट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रोडक्शन से जुड़े प्रोत्साहन कार्यक्रम और चरणबद्ध मैन्युफैक्चरिंग कार्यक्रम ने मोबाइल आयात को काफी कम कर दिया है, जो कि वित्तीय वर्ष 2022 में 33% कम हो गया है, और स्थानीय उत्पादन में 26% की वृद्धि हुई है. क्रिसिल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2016 और 2021 के बीच मोबाइल फोन का स्थानीय उत्पादन 33 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर में प्रवेश कर रहा है, जिसकी गति वित्त वर्ष 22 में 24-26 प्रतिशत तक धीमी हो गई है. यह वृद्धि चल रही चिप की कमी के बावजूद है, और तीन वैश्विक निर्माताओं ने वित्त वर्ष 2012 में पीएलआई उत्पादन (PLI production) लक्ष्यों को पूरा किया. रेटिंग एजेंसी के मुताबिक रुझान चरणबद्ध मैन्युफैक्चरिंग कार्यक्रम और सरकार द्वारा शुरू की गई उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के कारण है.

मोबाइल प्रोडक्शन में वृद्धि

क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2022 और 2024 के बीच 22-26 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर के साथ उत्पादन में वृद्धि की गति को बनाए रखने का अनुमान लगाया है, जो मूल्य के संदर्भ में 4-4.5 लाख करोड़ रुपये है. साथ में यह भी जोड़ा गया है कि विकास का नेतृत्व पीएलआई योजना (PLI scheme) द्वारा किया जाएगा, जो कि अधिकांश प्रतिस्पर्धियों के लिए दूसरे वर्ष में है.

मोबाइल आयात में कमी 

रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2022 में साल-दर-साल मोबाइल आयात में 33 फीसदी की गिरावट आई और वित्त वर्ष 2021 में चीन पर निर्भरता 64 फीसदी से घटकर 60 फीसदी हो गई और मध्यम अवधि में इसके और गिरने की उम्मीद है. हालांकि बढ़ते उत्पादन के साथ, मोबाइल असेंबलिंग / निर्माण के लिए आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक घटकों के आयात में भी साल-दर-साल 27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय उत्पादन में इतनी भारी उछाल के बावजूद, वित्त वर्ष 2012 में चीन से 60 प्रतिशत फोन / कंपोनेंट्स का आयात हुआ, जो पिछले वित्त वर्ष में 64 प्रतिशत था.

भारत में मोबाइल की सप्लाई

रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक आपूर्ति में भारत की हिस्सेदारी (1 प्रतिशत से कम) है, जिसमें चीन 70 प्रतिशत से अधिक और वियतनाम (16 प्रतिशत) के साथ शीर्ष पर है. 2021 में भारतीय निर्यात जापानी मांग का 1 प्रतिशत, जर्मनी के आयात का 3 प्रतिशत और संयुक्त अरब अमीरात की मांग का 9 प्रतिशत था. इसके विपरीत, शीर्ष पांच मोबाइल आयात करने वाले देशों (अमेरिका, हांगकांग, जापान, जर्मनी और, संयुक्त अरब अमीरात) ने 2021 में वैश्विक हैंडसेट आयात का 50 प्रतिशत हिस्सा लिया, जिसमें चीन और वियतनाम ने अपनी अधिकांश मांग को पूरा किया.

अमेरिका मोबाइल का सबसे बड़ा आयातक 

अमेरिका मोबाइल (largest importer of mobile phones) फोन का सबसे बड़ा आयातक है, जो वैश्विक शिपमेंट का 20 प्रतिशत हिस्सा है, इसके बाद हांगकांग 15 प्रतिशत और जापान 6 प्रतिशत है. अकेले चीन अमेरिका (US demand) की 79 प्रतिशत मांग को पूरा करता है और वियतनाम (Vietnam supplies) 16 प्रतिशत आपूर्ति करता है. पिछला वित्त वर्ष महत्वपूर्ण था क्योंकि भारत से मोबाइल निर्यात में दो योजनाओं के समर्थन से साल-दर-साल 56 प्रतिशत की वृद्धि हुई. रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 और 2024 में निर्यात और बढ़ने और 1-1.2 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. हालांकि, भारतीय निर्यात में बड़े पैमाने पर लो-एंड फोन शामिल हैं, जिनकी कीमत 10,000 रुपये से कम है.

अमेरिका, हांगकांग और जापान जैसे प्रमुख बाजार 15,000 रुपये से ऊपर की कीमत वाले फोन आयात करते हैं. हालांकि, एजेंसी को उम्मीद है कि मध्यम अवधि में सैमसंग (Samsung) और ऐप्पल (Apple) जैसी विदेशी बड़ी कंपनियों के साथ निर्यात में तेजी आएगी, और घरेलू खिलाड़ी देश में अपने विनिर्माण और संयोजन में तेजी लाएंगे.

2017-22 के दौरान, देश में स्मार्टफोन की बिक्री 113 मिलियन से बढ़कर 159-161 मिलियन हो गई. दूसरी ओर, फीचर फोन की शिपमेंट इस अवधि के दौरान 140 मिलियन से गिरकर 88-90 मिलियन हो गई. गिरावट का श्रेय 4जी ग्राहकों में तीन गुना वृद्धि को दिया जा सकता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि घरेलू उत्पादन बढ़ने से देश खपत के मोर्चे पर काफी हद तक आत्मनिर्भर हो गया है. वित्त वर्ष 2022 में, देश में मोबाइल की खपत में 15-20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपये हो गए, जिसका नेतृत्व हैंडसेट के लाइफसाइकिल में गिरावट, डिजिटलीकरण में वृद्धि और आसान फाइनेंसिंग शर्तों के कारण हुआ है.

यह भी पढ़ें:  Elon Musk बने 9 बच्चों के पिता, Tesla की अधिकारी ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement