Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CNG सेगमेंट की गेम चेंजर है Maruti Suzuki, भारतीय ग्राहकों को मिलते हैं बेहतरीन विकल्प

CNG कारों के सेगमेंट में मारुति भारतीय आटोमोबाइल सेक्टर में नंबर वन खिलाड़ी मानी जाती है जिसने बाजर में अपनी मजबूत पकड़ बनाई है.

CNG सेगमेंट की गेम चेंजर है Maruti Suzuki, भारतीय ग्राहकों को मिलते हैं बेहतरीन विकल्प
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों के चलते एक तरफ जहां भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ बढ़ रही हैं तो ऐसे वक्त में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की गाड़ियां ईवी में नहीं हैं लेकिन मारूति ने अभी सीएनजी मार्केट में धमाल मचा रखा है और यही कारण भी भारत में सीएनजी कारों के मामले में सबसे आगे सीएनजी कारें आती है. 

मारूति की लोकप्रिय सीएनजी कारें 

मारूति ने सीएनजी की बेहतरीन कारें मिलती हैं इसमें लोगों के पास ज्यादा विकल्प भी होते हैं. लोगों के पास मारूति सुजुकी की सीएनजी कारों के कई ऑप्शन हैं, इनमें Maruti S-Presso CNG, Maruti Alto CNG, Maruti WagonR CNG, Maruti Celerio CNG, Maruti Ertiga CNG और Maruti Eeco CNG के रूप में हैं. ऐसे में लोगों के पास ज्यादा विकल्प होना मारूति को अन्य कार कंपनियों के मुकाबले फायदा पहुंचाता है. 

कम कीमत के विकल्प 

मारुति सुजुकी की सीएनजी कारों की प्राइस और माइलेज की बात करें तो Maruti Suzuki S-Presso Vxi (O) CNG की कीमत 5.36 लाख रुपये है. यह 31.2 km/kg की माइलेज देती है. Maruti Celerio VXI CNG की कीमत 5.95 लाख रुपये है और इसकी माइलेज 30.47 km/kg है. Maruti Celerio VXI CNG Optional की कीमत 6 लाख रुपये है और इसकी माइलेज 30.47 km/kg है. 

माइलेज भी है बड़ा फैक्टर

ऐसे में मारुति की कारें कम क़ीमत में बेहतर फीचर्स के साथ आती हैं और और यही बात उन्हें अन्य कंपनियों से अधिक फायदा पहुंचाती है. इसके अलावा मारुति की कारों का सीएनजी मॉडल सफलता का मानक भी अधिक माना जाता है. प्रदूषण में कमी के चलते इसे अधिक प्रोत्साहन भी मिलता है और अधिक माइलेज होने के कारण  लोगों को गाड़ी पर होने वाले खर्च की भी चिंता नहीं रहती है. 

यह भी पढ़ें- Skoda ने लॉन्च की Slavia, जानिए कीमत और फीचर्स 

मारुति की सीएनजी सेल की बात करें तो कंपनी सीएनजी में अपनी सेल 2022-23 में 22 फीसदी तक ले जाने का लक्षय रख चुकी है. खास बात यह है कि 2021 में इसकी सीएनजी रेंज की बिक्री 15% थी. ऐसे कंपनी इस सेगमेंट में अन्य कंपनियों की अपेक्षा नंबर वन बनी हुई है और कंपनी की विश्वसनीयता के चलते इसकी बिक्री मार्केट में ज्यादा हो रही है. 

यह भी पढ़ें- Tesla को क्यों लेना पड़ा 4.75 लाख कारों को वापस बुलाने का निर्णय? 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement