Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC ने कहा "काफी खुश हैं आखिर एलआईसी का IPO आ रहा है''

भारत की बीमा कंपनी LIC 4 मई से लेकर 9 मई के बीच अपना IPO लेकर आ रहा है. इस पर LIC ने खुशी जताई है.

Latest News
article-main

एलआईसी आईपीओ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) का आईपीओ (IPO) 21,257 करोड़ रुपये का आ रहा है. यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ (LIC IPO) होगा. LIC आईपीओ के सब्सक्रिप्शन की तारीख भी तय हो गई है. निवेशकों के लिए इसका सब्सक्रिप्शन 4 मई से लेकर 9 मई तक ओपन हो रहा है. वहीं इसका इसका प्राइस बैंड भी निर्धारित कर दिया गया  है. LIC के IPO का प्राइस बैंड 902 रुपये से लेकर 949 रुपये के बीच रखा गया है. इसपर LIC ने कहा कि काफी खुश हैं कि LIC का IPO आ रहा है.

सरकार बेचेगी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी

फरवरी में LIC ने सेबी (SEBI) के पास आईपीओ के लिए ड्राफ्ट जमा किया था. पहले सरकार इसमें 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने वाली थी जिसे घटाकर अब 3.5 प्रतिशत कर दिया गया है. सरकार अपनी हिस्सेदारी 21 हजार करोड़ रुपये में बेचने वाली है. इस लिहाज से कंपनी का वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा. ग्लोबल स्थिति को देखते हुए IPO लाने को लेकर बाजार में चिंताएं थीं. हालांकि अब ग्लोबल बाजार की स्थिति में सुधार आ रहा है. वहीं सरकार इसमें 25 प्रतिशत हिस्सा घटाने की टाइमलाइन पर सही वक्त पर फैसला लेगी.

रिटेल इन्वेस्टर्स को मिलेगा डिस्काउंट

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक LIC IPO का सब्सक्रिप्शन 4 मई से लेकर 9 मई तक खुला रहेगा. इसमें रिटेल इन्वेस्टर्स को IPO में 45 रुपये की डिस्काउंट दी जाएगी.

पॉलिसहोल्डर्स को LIC के IPO में 60 रुपये का डिस्काउंट (IPO discount) दिया जा रहा है. मौजूदा समय में LIC में लगभग 28.9 करोड़ पॉलिसीधारक हैं. बाजार नियामक के मुताबिक कंपनी फ्लोर प्राइस का मैक्सिमम 10 प्रतिशत डिस्काउंट देकर कर्मचारियों के लिए शेयर जारी कर सकती है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Adani Group समुद्र पर करेगा 'हुकूमत', दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी को किया टेकओवर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv