Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cryptocurrency : सिक्युरिटीज़ रेगुलेटर्स ने जताई चिंता, कहा- क्रिप्टो घोटाला निवेशकों के लिए है ख़तरा

क्रिप्टो मार्केट में निवेशकों की संख्या तेज़ी के साथ बढ़ रही है. हालांकी इसके साथ कई घोटालेबाजी की ख़बरें भी सामने आ रही हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: क्रिप्टोकरेन्सी में निवेश करने को लेकर दुनियाभर में बहुत उत्साह देखा जा रहा है. क्रिप्टो में युवा वर्ग विशेष का रुझान देखने को मिल रहा है. हालांकि गाहे-बगाहे इसमें होने वाले घोटाले निवेशकों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. नॉर्थ अमेरिकन सिक्योरिटीज एडमिनिस्ट्रेटर एसोसिएशन (NASAA) के नए आंकड़ों के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल संपत्ति से संबंधित निवेश "अब तक" निवेशकों के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं.

प्रवर्तन अनुभाग समिति के सह-अध्यक्ष (Enforcement Section Committee Co-Chair) जोसेफ पी.बोर्ग, अलबामा प्रतिभूति आयोग के निदेशक ने कहा— "क्रिप्टो से बने करोड़पतियों की कहानी’’ ने कुछ निवेशकों को इस साल क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टो-संबंधित निवेश में निवेश करने के लिए अपनी तरफ़ आकर्षित किया और जिसके बाद इसको लेकर नए शर्त या धोखाधड़ी की कई कहानियां सामने आने लगीं और ऐसा 2022 तक होता रहेगा.

उत्तर अमेरिकी प्रतिभूति नियामकों (North American securities regulators) के वार्षिक सर्वेक्षण ने निवेशकों से लोकप्रिय और अस्थिर अनियमित निवेश, विशेष रूप से क्रिप्टोकरेन्सी और डिजिटल संपत्ति को खरीदने से पहले सावधानी बरतने का आग्रह किया है.

वहीं NASAA के अध्यक्ष और मैरीलैंड सिक्योरिटीज कमिश्नर मेलानी सेंटर लुबिन ने कहा कि, “निवेश घोटाले का सबसे आम संकेत बिना किसी जोखिम के गारंटीकृत उच्च रिटर्न (offer of guaranteed high returns with no risk) की पेशकश है. निवेशकों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे क्या निवेश कर रहे हैं और किसके साथ निवेश कर रहे हैं.” लुबिन ने यह भी कहा कि, "शिक्षा और सूचना निवेश धोखाधड़ी के खिलाफ एक निवेशक का सबसे अच्छा बचाव है.” 

रिपोर्ट में बताया गया है कि डिजिटल संपत्ति "मौजूदा निवेशक नियामक ढांचे में अच्छी तरह से नहीं आती है," इसलिए इन उत्पादों के प्रमोटरों के लिए "जनता से धोखाधड़ी करना" आसान हो गया है.

ब्लॉकचैन एनालिटिक्स फर्म चेनअलयसिस (Chainalysis) के अनुसार, स्कैमर्स ने 2021 में क्रिप्टोक्करेन्सी में रिकॉर्ड 14 डॉलर बिलियन की धोखाधड़ी की, अच्छा हुआ कि विकेंद्रीकृत वित्त (DeFi)  जैसे प्लैट्फार्म लोगों के बीच आया. 

डेफी (DeFi) क्रिप्टोकरेन्सी बाजार का एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है. इसका उद्देश्य पारंपरिक वित्तीय लेनदेन से बैंकों जैसे बिचौलियों को खत्म करना है, जैसे कि ब्लॉकचेन तकनीक के जरिए ऋण प्राप्त करना.

अगर पिछले एक साल में हुए धोखाधड़ी से तुलना की जाए तो क्रिप्टो सम्बंधित अपराध में 79% की वृद्धि हुई है. साल 2021 में क्रिप्टो धोखाधड़ी और हैकिंग के जरिए चोरी होने की ख़बरें बहुत तेज़ी के साथ बढ़ी हैं और यह लगातार बढ़ रहा है इसलिए निवेशकों को संभलकर निवेश करने की ज़रूरत है.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो