Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Jan Dhan Yojana: जीरो बैलेंस होने के बावजूद निकालें 10,000 रुपये, जानिए खाताधारकों को मिलने वाले फायदे

PMJDY की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान वंचित लोगों के लिए वित्तीय समावेशन के उद्देश्य से की थी.

article-main

नेहा दुबे

Updated: Oct 25, 2022, 06:25 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधान मंत्री जन-धन योजना (PMJDY) खाताधारक बैंकिंग सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच के साथ-साथ कई वित्तीय लाभों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं. प्रधान मंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana) की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में की थी और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त 2014 को एक साथ शुरू की गई थी. यह राष्ट्रीय मिशन यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था कि लोगों की वित्तीय सेवाओं, अर्थात् बैंकिंग, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक किफायती तरीके से पहुंच हो.

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के खाताधारक इस जीरो बैलेंस खाते में 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. ओवरड्राफ्ट की सीमा पहले 5,000 रुपये थी, जिसे बाद में दोगुना कर 10,000 रुपये कर दिया गया. 2,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट बिना किसी शर्त के उपलब्ध है.

ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका जन धन खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए, अन्यथा आप केवल 2,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट प्राप्त कर सकते हैं. ओवरड्राफ्ट के लिए ऊपरी आयु सीमा को भी 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया गया है.

PMJDY खाते प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT), प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY), सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित्त एजेंसी बैंक (MUDRA) योजना के लिए पात्र हैं.

यह भी पढ़ें:  UAN Number Deactivate: ऐसे करें पुराने UAN को डीएक्टिवेट, बेहद आसान है तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv