Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office की इन योजनाओं मिलता है गारंटीड रिटर्न, फायदे के लिए करना होगा पांच साल का इंतजार 

ये 3 योजनाएं हैं डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Recurring Deposit Account), डाकघर टाइम डिपॉजिट अकाउंट ((Post Office Time Deposit Account)) और डाकघर - राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate). ये योजनाएं Fixed Deposit को छोड़कर पांच साल के लॉक-इन के साथ आती हैं. 

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पिछले कुछ दिनों से हम सभी देख रहे हैं कि शेयर बाजार (Share Market) में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में कई लोग जोखिम भरे इक्विटी मार्केट में निवेश करना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोगों के लिए डाकघर निवेश के बेहतरीन विकल्प लेकर आता रहता है. पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Post Office Small Saving Scheme) में निवेश करने से आपको लंबी अवधि में ज्यादा रिटर्न देने में मदद मिलती है. इस लेख में हम आपको डाकघर की 3 बचत योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो गारंटीड रिटर्न प्रदान करती हैं. ये 3 योजनाएं हैं डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट , डाकघर टाइम डिपॉजिट अकाउंट (पीओटीडी) और डाकघर - राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी). ये योजनाएं Fixed Deposit को छोड़कर पांच साल के लॉक-इन के साथ आती हैं. इन डाकघर बचत योजनाओं में पैसा लगाने के कई फायदे हैं. आपको यहां गारंटीड रिटर्न मिलेगा और इस योजना में निवेश करना सुरक्षित है क्योंकि ये योजनाएं डाकघर द्वारा समर्थित हैं. इनमें से दो स्कीमों में टैक्स कटौती का फायदा भी मिलता है.

डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Recurring Deposit Account)
यदि आप 5 साल के लिए गारंटीड रिटर्न के साथ एक सेफ और सिक्योर आरडी (आवर्ती जमा) की तलाश में हैं तो डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट आपके लिए है. यह योजना RD पर 5.8 फीसदी ब्याज दर प्रदान करती है. आप इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या किसी भी राशि को 10 रुपये के गुणकों में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

यह भी पढ़ें:- जान लीजिये Tax Saving FD के फायदे, भविष्य में आ सकते हैं काम 

डाकघर टाइम डिपोजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account)
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह योजना डाकघर से एक प्रकार की FD है. इस योजना के तहत आप डाकघर में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए जमा कर सकते हैं. एक, दो और 3 साल के लिए FD पर 5.5 फीसदी ब्याज मिलता है. अगर आप अच्छे रिटर्न की तलाश में हैं तो आपको 5 साल के लिए टाइम डिपॉजिट में पैसा लगाना चाहिए. 5 साल की टाइम डिपोजिट योजना पर अधिकतम 6.7 फीदी तक प्रदान करता है. साथ ही, आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत आयकर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत, आप न्यूनतम 1000 रुपये जमा के साथ खाता खोल सकते हैं. आप जितना चाहें 100 रुपये के मल्टीपल में उतना निवेश कर सकते हैं. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

ब्याज दर

अवधि दर
1yr.A/c 5.50%
2yr.A/c 5.50%
3yr.A/c 5.50%
5yr.A/c 6.7%


यह भी पढ़ें:- देश में 60 फीसदी सस्ता हुआ टमाटर, आलू में मामूली उछाल, जानें कितने हुए दाम 

डाकघर - राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate)
डाकघर एनएससी योजना 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है. यह तीसरी योजना है जो 5 साल के कार्यकाल पर 6.8 फीसदी तक ब्याज की आशाजनक दर प्रदान करती है. इस योजना के तहत आप न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं. जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. यह योजना आपको 5 साल की लॉक-इन अवधि पूरी होने के बाद ही अपना पैसा निकालने की अनुमति देती है. हालांकि, कुछ शर्तों के तहत, आप समय से पहले निवेश को निकाल सकते हैं. इस योजना के तहत जमा राशि आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए पात्र है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest Newsपर अलग नज़रिया अब हिंदी में (Hindi Newsपढ़ने के लिए, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर  और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो