Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फेड, क्रूड ऑयल और एफआईआई ने दिखाया असर, एक साल के निचले स्तर पर बाजार

कारोबारी सत्र के दौरान शेयर बाजार गुरुवार को करीब दो फीसदी तक नीचे आ गया. सेंसेक्स एक साल के निचले स्तर पर पहुंचा.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भले की शेयर बाजार की शुरुआत अच्छी रही हो, लेकिन अब फेड ब्याज दरों में इजाफा, क्रूड ऑयल के दाम में तेजी और विदेशी निवेशकों की बढ़ती बिकवाली की वजह से शेयर बाजार में करीब दो फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स 51509 के लेवल पर आ गया जोकि जून 2021 में देखने को मिला था. इसका मतलब है कि सेंसेक्स करीब एक साल के लोएस्ट लेवल पर आ गया. मौजूदा समय में सेंसेक्स करीब एक हजार अंकों की गिरावट के साथ 51,573.82 अंकों पर कारोबार कर रहा है. जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी दो फीसदी यानी 307.80 अंकों की गिरावट के साथ 15,384.35 अंकों पर कारोबार कर रहा है, जबकि सत्र के दौरान निफ्टी 15,363.35 अंकों के साथ लोअर लेवल पर भी गया. 

गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो टाटा स्टील के शेयरों में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रह है. टाटा मोटर्स में भी करीब 5 फीसदी की गिरावट है. ओएनजीसी के शेयर साढ़े चार फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. टेक महिंद्रा औरकोल इंडिया के शेयर 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. 

फेड के नतीजों के बाद बाजार हुआ था गुलजार 
यूएस फेड रिजर्व (US Fed Rate Hike) के द्वारा पॉलिसी रेट्स में 0.75 फीसदी की बड़ोतरी करने के बाद भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में तेजी देखने को मिल रही है. वास्तव में यह तेजी अमरीकी और दूसरे विदेशी बाजारों के बढ़त के साथ बंद होने के बाद देखने को मिल रही है. बांबे स्टॉक एक्में तेजी से बांबे स्टॉक एग्क्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 500 से ज्यादा अंकों की तेजी के साथ ओपन हुआ है. जबकि निफ्टी में भी तेजी देखने को मिल रही है. शेयरों की बात करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों में करीब 2 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. जानकारों की मानें तो फेड ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर अमेरिका के साथ पूरी दुनिया में संकेत दे दिए हैं. साथ ही जुलाई के महीने में फिर से 75 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. ऐसे में शेयर बाजार में गिरावट का दौर देखने का मिल सकता है. 

सेंसेक्स में 500 अंकों की तेजी
गुरुवार को शेयर बाजार में उछाल देखने को मिल रहा है. बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में करीब 500 अंकों की बढ़त देखने को मिल रही है. जिसके बाद सेंसेक्स 10 महीने के निचले स्तर से आगे आते हुए 53 हजार के लेवल को पार कर गया है. वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी में 117 फीसदी की ​तेजी देखने को मिल रही है. जिसके बाद निफ्टी 15800 अंकों के पार चला गया है. जानकारों कउ कहना है कि बाजार में विदेशी बाजारों की वजह से देखने को मिल रही है. निवेशकों में आगामी मंदी का डर अभी समाया हुआ है. 

कच्चे तेल की कीमत में मामूली गिरावट, जानें पेट्रोल और डीजल के फ्रेश प्राइस 

किन शेयरों में आई तेजी और गिरावट 
मारुति सुजूकि और रिलायंस के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. दोनों शयी करीब दो फीसदी की तेजी के साथ कारोबार करते हु​ए दिखाई दे रहे हैं. आईसीआईसीआई बैंक में भी डेढ़ फीसदी की तेजी है. आईटीसी और ब्रिटानिया के शेयरों में एक फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर पॉव​र​ग्रिड के शेयरों में करीब 2 फीसदी का गिरावट है. जबकि हीरो मोटर्स कॉर्प, ओएनजीसी, हिंडाल्को और श्रीसीमेंट में करीब एक फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv