Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punjab Budget: AAP सरकार ने निभाया फ्री बिजली का वादा, जानें पंजाब के बजट में क्या है खास

Punjab budget 2022-23: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने अपने पहले बजट में फ्री बिजली, मोहल्ला क्लीनिक और शिक्षा में सुधार की ओर कदम बढ़ा दिया है. हालांकि, कर्ज के बढ़ते बोझ पर काबू पाना भी उसके लिए बड़ी चुनौती है.

article-main

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने पेश किया अपना पहला बजट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार (Punjab Government) ने अपना पहला बजट पेश कर दिया है. भगवंत मान सरकार में वित्त मंत्रालय संभालने वाले हरपाल सिंह चीमा ने बजट (Punjab Budget) पेश करने के बाद कहा कि पंजाब सरकार बिना कोई नया टैक्स लगाए ही राजस्व बढ़ाएगी और इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. पहले बजट के साथ ही पंजाब सरकार ने फ्री बिजली (Free Electricity) के वादे को पूरा करने का ऐलान कर दिया है. पंजाब के लोगों को 1 जुलाई से 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी. इसके अलावा, नौकरियों, शिक्षा, पुलिस आधुनिकीकरण, सीसीटीवी और मोहल्ला क्लीनिक का भी ऐलान बजट में किया गया है.

पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली मॉडल की तरह फ्री बिजली, सीसीटीवी, अच्छी शिक्षा और मोहल्ला क्लीनिक का वादा किया था. सरकार बनने के बाद पहले बजट में AAP के चुनावी वादों की छाप साफ दिख रही है. सभी विधानसभाओं में एक-एक मोहल्ला क्लीनिक बनाने, सीसीटीवी लगाने, किसानों को मुफ्त बिजली देने और पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए बजट में ऐलान किया गया है.

यह भी पढ़ें- क्या अगले महीने राजस्थान के मुख्यमंत्री बनेंगे सचिन पायलट?

शिक्षा और स्वास्थ्य पर रहेगा जोर
पंजाब सरकार ने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए 16 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रस्ताव रखा है. मेडिकल एजुकेशन के लिए 1,033 करोड़ का बजट रखा गया है जो कि पिछले साल की तुलना में 57 प्रतिशत ज्यादा है. इसके अलावा 117 मोहल्ला क्लानिक के लिए 77 करोड़ का बजट रखा गया है. पंजाब सरकार ने दावा किया है कि इसी साल 15 अगस्त को 75 मोहल्ला क्लीनिक शुरू हो जाएंगे. स्वास्थ्य का कुल बजट 4,731 करोड़ रुपये है जो कि पिछले साल की तुलना में 23.80 प्रतिशत ज्यादा है.

यह भी पढ़ें- ED के समन पर बोले संजय राउत- चाहे मेरा सिर कलम कर दो, मैं गुवाहाटी नहीं जाने वाला

शिक्षा में सुधार लाने के लिए शिक्षा के बजट को कुल बजट का 16.27 प्रतिशत रखा गया है. 500 सरकारी स्कूलों में डिजिटल क्लास रूम बनाने के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. पंजाब में कुल 19,176 स्कूल हैं, इनमें से 1,597 स्कूलों में सोलर पैनल पहले से लगे हैं. बाकी के स्कूलों में भी बिजली के खर्च को कम करने के लिए सोलर पैनल लगाए जाएंगे. इसके लिए सरकार ने 100 करोड़ रुपये का बजट रखा है.

बिना नया टैक्स लगाए ही बढ़ाएंगे राजस्व
पंजाब सरकार ने साल 2022-23 के बजट में खर्च का अनुमान 1,55,859,78 करोड़ है जबकि आय 1,51,129.29 करोड़ रहने का अनुमान है. आय और खर्च का अंतर है 4,730.91 करोड़ रुपये. वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि सरकार 95,378 करोड़ रुपये का राजस्व बढ़ाएगी और इसके लिए कोई नया टैक्स भी नहीं लगाया जाएगा. आपको बता दें कि पंजाब भारी कर्ज से जूझ रहा है और नई सरकार के लिए खर्चों को कम करना और कर्ज चुकाना एक बड़ी चुनौती की तरह है.

बजट के कुछ खास ऐलान:-

  • पंजाब के हर जिले में सीएम भगवंत मान का ऑफिस खुलेगा
  • किसानों को फ्री बिजली की सब्सिडी जारी रहेगी, इसके लिए 6,947 करोड़ का बजट
  • हेल्थ सेक्टर के लिए 4,731 करोड़
  • पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए 108 करोड़, साइबर क्राइम कंट्रोल रूम बनाने के लिए 30 करोड़
  • मोहाली में करोड़ा गांव में बनेगी नई जेल, 10 करोड़ का ऐलान
  • पंजाब के उभरते खिलाड़ियों के लिए 25 करोड़
  • खेती के लिए कुल 11,580 करोड़ रुपये का बजट, सीधी बिजाई के लिए किसानों को सहायता के लिए 450 करोड़
  • 45 नए बस स्टैंड बनाए जाएंगे, 61 का होगा नवीनीकरण
  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत आने वाले ढाई लाख बच्चों के लिए 640 करोड़ रुपये
  • पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म देने के लिए 23 करोड़

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv