Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MCD चुनाव: वोटिंग आज, जानिए वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका और मेट्रो की टाइमिंग

MCD Election Voting Timing: एमसीडी चुनाव के लिए रविवार को वोट डाले जाएंगे. 250 वार्ड में दिल्ली के लगभग डेढ़ करोड़ अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे.

article-main

रोचक है MCD की लड़ाई

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए रविवार को वोट डाले जाएंगे. दिल्ली के 1.45 करोड़ मतदाता नगर निगम के 250 वार्ड में अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. 250 वार्ड के लिए कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं. मतदान सुबह 8 बजे से शुरू होगा और शाम को 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 7 दिसंबर को की जाएगी. वोटिंग को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो की सेवाएं रविवार को सुबह 4 बजे से ही शुरू हो जाएंगी. इस बार मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच है. कांग्रेस में भी अपने संगठन को फिर से खड़ा करने के लिए जूझ रही है.

एमसीडी चुनाव के अगले दिन एमसीडी के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा. चुनाव के दिन एमसीडी स्कूलों के ज्यादातर स्टाफ ड्यूटी करेंगे, ऐसे में उन्हें अगले दिन छुट्टी देने के लिए स्कूलों को बंद रखा गया है. राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है, जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर हैं. परिसीसन की कवायद और उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों को मिलाकर एक एमसीडी बनाने के बाद यह पहला चुनाव है. सिंगल एमसीडी 22 मई से अस्तित्व में आई है. यानी इस बार दिल्ली को तीन के बजाय एक ही मेयर मिलना है.

यह भी पढ़ें- गुजरात चुनाव: थम गया प्रचार, दूसरे चरण में होगा हार्दिक, अल्पेश की किस्मत का फैसला

वोटर लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम
एमसीडी चुनाव में वोट डालने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में होना ज़रूरी है. लिस्ट में नाम न होने पर वोटर कार्ड होने के बावजूद आप वोट नहीं डाल पाएंगे. वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए nvsp.in पर जाएं. इस वेबसाइट पर 'Search in Electoral Roll' पर क्लिक करें. यह लिंक आपको Electoralsearch.in पर ले जाएगा. यहां अपनी जानकारी डालें और नाम सर्च करें.

वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

MCD चुनाव के दिन कब से चलेगी मेट्रो?
डीएमआरसी के मुताबिक, वोटिंग के दिन मेट्रो की सभी लाइनों पर ट्रेन सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू कर दी जाएंगी. सुबह 6 बजे तक मेट्रो ट्रेन आधे-आधे घंटे पर आएंगी. 6 बजे के बाद सभी ट्रेन रविवार के टाइम टेबल के हिसाब से चलने लगेंगी.

कब हुआ था MCD का गठन?
आपको बता दें कि दिल्ली नगर निगम को साल 1958 में स्थापित किया गया था. साल 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान इसे तीन हिस्सों- उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों में बांट दिया गया था. हालांकि, इस साल तीनों निगमों को फिर से एक कर दिया गया है. AAP और बीजेपी दोनों ने विश्वास जताया है कि एमसीडी चुनाव में उनकी जीत तय है. कांग्रेस पार्टी दिल्ली में अपना जनाधार हासिल करने की कोशिश कर रही है.

यह भी पढ़ें- गुजरात में पहले फेज के वोटिंग पैटर्न को देखकर सभी दलों की नींद उड़ी, जानें कारण 

आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के 493 इलाकों के 3360 बूथ को संवेदनशील घोषित किया गया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एमसीडी चुनाव सुगम तरीके से कराने के लिए करीब 40,000 पुलिसकर्मी, 20,000 होमगार्ड और अर्द्धसैनिक तथा राज्य सशस्त्र पुलिस बलों की 108 कंपनी को तैनात किया गया है. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि 68 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र बनाया गया है, जबकि 68 को पिंक बूथ बनाया गया है. 

MCD चुनाव 2017 में कौन जीता था?
साल 2017 में हुए एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने कुल 270 वार्ड में से 181 में जीत हासिल की थी. प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीटों पर मतदान नहीं हो सका था. उस चुनाव में  आम आदमी पार्टी ने 48 और कांग्रेस ने 27 वार्ड में जीत दर्ज की थी. 2017 में 53 फीसदी मतदान हुआ था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv