Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Typhoid Fever में दवा के साथ एक्स्ट्रा केयर भी है जरूरी, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

Typhoid Treatment: टाइफाइड के कारण तेज बुखार और पेट से जुड़े कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. टाइफाइड को कम करने के लिए दवा के साथ ही इन उपायों को आजमा सकते हैं.

Latest News
article-main

Home Remedies For Typhoid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Typhoid Cure Remedies: गर्मियों का मौसम कई बीमारियों का कारण बनता है. लोगों को अक्सर वायरल फीवर, डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड जैसी समस्याओं का सामना (Typhoid Fever Treatment) करना पड़ता है. बीमारियों से बचाव के लिए दवाओं के साथ ही एक्स्ट्रा केयर की भी जरूरत होती है. आज हम आपको टाइफाइड में आराम के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies For Typhoid) के बारे में बताने वाले हैं. इन उपायों को अपनाकर जल्दी ठीक हो सकते हैं.

टाइफाइड होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय

- गर्मियों में डिहाइड्रेशन के कारण टाइफाइड होना एक आम बात है. ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक पानी पिएं. आपको फलों का रस, हर्बल चाय और नारियल पानी आदि का सेवन करना चाहिए.
- टाइफाइड में लहसुन का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सेहत के लिए गुणकारी होते हैं. यह गुर्दे में जमा गंदगी को साफ करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करते हैं.


ज्वाइंट्स पेन से लेकर वेट कम करने में बेस्ट है साइकिलिंग, जानिए और क्या-क्या मिलेंगे फायदे


- टाइफाइड में तेज बुखार है तो आप कोल्ड कंप्रेस के जरिए बुखार को कम कर सकते हैं. गीले कपड़े को माथे पर रखें और हाथ-पैरों को स्पंज से पोछें. ऐसा करने से शरीर का तापमान कम होता है.
- तुलसी के पत्ते टाइफाइड बुखार का इलाज करने के लिए एक बढ़िया घरेलू उपाय है. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों की चाय पी सकते हैं या पानी में उबाल कर सेवन कर सकते हैं.

- टाइफाइड में केले का सेवन करना फायदेमंद होता है. टाइफाइड में लूज मोशन की समस्या को दूर करने के लिए केले खाना अच्छा होता है. केले में मौजूद पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बढ़ाने का काम करता है.
- इनके साथ ही आप अनार का जूस, छाछ और संतरे का जूस पी सकते हैं. अनार शरीर में पानी की कमी को होने से रोकता है. संतरे में विटामिन और मिनरल्स होते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement