Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhath 2023: 'हम नहीं फेल, यूपी नहीं रोक रहा यमुना में गंदा पानी' छठ से पहले दिल्ली सरकार ने योगी सरकार पर फोड़ा ठीकरा

Chhath Puja 2023: दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने छठ पूजा से पहले यमुना नदी में सफेद जहरीला झाग खत्म कराने का वादा किया है. हालांकि इसका ठीकरा उन्होंने यूपी सरकार पर फोड़ा है.

article-main

Chhath Puja 2023 से पहले Yamuna River में इस तरह जहरीला सफेद झाग फैला हुआ है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi News- दिल्ली में यमुना नदी एक बार फिर चर्चा में है. छठ पूजा का पवित्र त्योहार सिर पर आते ही दिल्ली में वायु प्रदूषण से भी ज्यादा चर्चा यमुना के गंदे पानी की हो रही है. दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि वह छठ पर्व से पहले यमुना नदी के गंदे जहरीले झाग दूर करा देगी, लेकिन साथ ही दिल्ली सरकार ने यमुना नदी की गंदगी का ठीकरा उत्तर प्रदेश सरकार के सिर फोड़ने की कोशिश की है. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार की मंत्री आतिशी ने गुरुवार को यमुना नदी का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने कहा, हम अगले एक-दो दिन में यमुना के जहरीले झाग साफ करा देंगे, लेकिन यमुना नदी की गंदगी हमारे फेल होने के कारण नहीं है बल्कि उत्तर प्रदेश को इसमें गंदा पानी छोड़ना बंद करना चाहिए. आतिशी के इस बयान के बाद यमुना नदी की गंदगी राजनीतिक छींटाकशी में उलझने के आसार बन गए हैं.

19 नवंबर को यमुना में उतरकर अर्घ्य देंगे छठ व्रती

छठ पर्व इस बार 19 नवंबर यानी रविवार के दिन मनाया जाना है. इस दिन छठ व्रती यमुना नदी के पानी में उतरकर सूर्य को अर्घ्य देकर अपना व्रत पूरा करेंगे. यह पर्व 17 नवंबर को शुरू होगा, जिसमें लोग उपवास करते हैं और आखिरी दो दिन सूर्य देव को 'अर्घ्य' देते हैं. दिल्ली में बिहार-झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों की बड़ी आबादी है, जो यमुना नदी के घाटों पर हर साल छठ पर्व मनाने के लिए पहुंचते हैं. छठ पर्व से पहले यमुना नदी में बेहद गंदगी फैली हुई है. ऊपर से यमुना नदी में जहरीले सफेद झाग भी बन गए हैं, जिससे दिल्ली सरकार की मुश्किलें बढ़ रही हैं.

क्या कहा है मंत्री आतिशी ने

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी गुरुवार को बुराड़ी में छठ घाट का निरीक्षण करने पहुंची थीं. इस दौरान उन्होंने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा छठ पूजा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्था का जिक्र किया. उनसे जब यमुना नदी में फैले जहरीले झाग के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसे साफ कराने का दावा किया. आतिशी ने कहा कि यमुना नदी में झाग साफ करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड जुटा हुआ है. जल बोर्ड की टीमें नावों के जरिये नदी का पानी साफ करने वाले रसायन और एंजाइम छिड़क रही हैं. इससे अगले एक या दो दिन में नदी का पानी साफ हो जाएगा.

यूपी सरकार बंद करे अपना प्रदूषित पानी

आतिशी ने साथ ही उत्तर प्रदेश पर गंदा पानी यमुना में छोड़ने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि हम अगले एक या दो दिन में यमुना का जहरीला झाग छठ पूजा के लिए साफ करा देंगे, लेकिन उत्तर प्रदेश को अपने यहां से आ रहा गंदा पानी नदी में छोड़ना बंद करना होगा. उन्होंने कहा, मैं उत्तर प्रदेश से आग्रह करना चाहती हूं कि अपना प्रदूषित पानी नदी में न छोड़ा जाए. उन्होंने यमुना नदी के कालिंदी कुंज वाले भाग में प्रदूषित पानी के लिए उत्तर प्रदेश बैराज से आ रहे गंदे पानी को जिम्मेदार बताया है. 

भाजपा साध रही है केजरीवाल सरकार पर निशाना

छठ पर्व पर दिल्ली में रहने वाले पूर्वांचल के वोटरों को लुभाने की कोशिश में भाजपा और आप, दोनों ही पार्टियां जुटी हुई हैं. एकतरफ जहां आप सरकार पर्व के लिए अपनी तैयारियों का बखान कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ भाजपा तैयारियों में कमी के लिए उसे घेर रही है. भाजपा ने अरविंद केजरीवाल सरकार पर यमुना नदी की सफाई में फेल रहने का आरोप लगाया है. साथ ही कहा है कि इसके चलते पूर्वांचल के लोगों को छठ पर्व मनाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement