Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पीठ के दर्द से मुश्किल हो गया है चलना-फिरना, Back Pain Relief के लिए अपनाएं ये नुस्खे

Back Pain Relief Tips: अगर आपको पीठ में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो यहां बताएं टिप्स को अपनाकर दर्द में आराम पा सकते हैं.

Latest News
article-main

Remedies For Back Pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Back Pain Relief: घंटों कुर्सी पर बैठे रहकर काम करने के कारण अक्सर लोगों को पीठ दर्द की शिकायत होती है. आजकल ऑफिस में काम करने वाले अधिकांश लोगों को यह परेशानी झेलनी पड़ती है. पीठ दर्द (Back Pain) फिजिकल एक्टिविटी कम होने और खराब डाइट के कारण भी हो सकता है. कई बार कमर में लचक भी आ जाती है. अगर आप पीठ दर्द से परेशान हैं तो इन टिप्स (Remedies For Back Pain) को अपनाकर दर्द से राहत पा सकते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

पीठ दर्द से आराम के लिए करें ये काम
- पीठ का दर्द बॉडी पोश्चर खराब होने की वजह से होता है. अपने बैठने, लेटने और खड़े होने के पोश्चर को सही करें. साथ ही ज्यादा समय तक बैठे और लेटे रहने से भी दर्द हो सकता है. दर्द से आराम के लिए आरामदायक कुर्सी पर बैठना चाहिए.


दिनभर आती है नींद और रहती है थकान सुस्ती तो Vitamin Deficiency का है संकेत, ऐसे करें रिकवरी


- सिकाई करने से दर्द में तुरंत आराम मिलता है. अगर आपकी पीठ में दर्द हो रहा है तो गर्म-ठंडी थेरेपी कर सकते हैं. इसके लिए गर्म पानी को बोतल में भरकर सिकाई करें. ठंडी थेरेपी के लिए बर्फ को कपड़े में लपेटकर प्रभावित जगह पर सिकाई करें.

- कमर दर्द से राहत के लिए मसाज एक बेहतर उपाय है. आप सरसों के तेल को गुनगुना करके इससे मालिश कर सकते हैं. कमर दर्द से राहत के लिए बाजार में भी कई तेल मिलते हैं आप मालिश के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

- ज्यादा देर बैठे रहने के कारण पीठ में दर्द होता है. ऐसे में इस दर्द से राहत के लिए आप हल्की एक्सरसाइज करें. ध्यान रहें एक्सरसाइज के दौरान कमर में ज्यादा खिचांव न लाएं. इससे नुकसान हो सकता है. इसके लिए आप वॉक, योग और स्ट्रेचिंग कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement