Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Redness In Eyes: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स

Redness In Eyes: तेज धूप, धूल-मिट्टी समेत अन्य कई कारणों से गर्मी के मौसम में लोगों को आंखों में रेडनेस की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं...

Latest News
Redness In Eyes: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स

गर्मी में आंखें लाल क्यों हो जाती हैं? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

तेज धूप, धूल-मिट्टी समेत अन्य कई कारणों से गर्मी के मौसम में लोगों को आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसके कारण आंखों में रेडनेस यानी लालिमा आना आम है. आमतौर पर लोग आंखों में होने वाली रेडनेस की समस्या को दूर करने के लिए दवाओं के साथ कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं. लेकिन, फिर भी इससे आराम नहीं मिलता है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आंखों में होने वाली रेडनेस की समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं...

गर्मी में क्यों बढ़ जाती हैं आंखों में रेडनेस की समस्या 

  • बढ़ती गर्मी के कारण
  • आंखों पर सीधे सूर्य की रोशनी पड़ना
  • अधिक पसीना आने के कारण
  • धूल-मिट्टी के कारण
  • एलर्जी रिएक्शन
  • बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन के कारण
  • कंजक्टिवाइटिस

 


यह भी पढ़ें: दांत में लग गए हैं कीड़े तो अपनाकर देखें ये आसान घरेलू उपाय, कीड़ों के साथ दर्द से भी मिलेगा छुटकारा


आइस पैक से करें सिकाई

आंखों में लालपन और जलन की समस्या को दूर करने के लिए आप आइस पैक से सिकाई कर सकते हैं. इसके लिए हल्के हाथों से आइस पैक से आंखों पर 5 से 10 मिनट तक प्रेस करें. इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा. इस बात का ध्यान रखें कि आंखों को छूने से पहले हाथ अच्छी तरह धोएं, ताकि आंखों में किसी तरह का संक्रमण न हो. 

खुद को रखें हाइड्रेटेड

इसके अलावा आई ड्राइनेस की प्रॉब्लम से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में दिनभर पानी पीते रहना जरूरी है, ताकि शरीर में नमी बनी रहे. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पानी शरीर से इंफेक्शन को भी बाहर निकालने में मदद करता है.

सनग्लासेस पहनें

हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि लोगों को इस मौसम में आंखों को इंफेक्शन से बचाने के लिए बाहर जाते समय यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस जरूर लगाना चाहिए. इससे धूप और धूल से बचाव होता है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी हो रही है कमजोर? रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये 2 चीजें, उतर जाएगा पावर वाला चश्मा


आंखों को धोते रहें

इसके अलावा गर्मी में पसीना आंखों में जाकर जलन और इन्फेक्शन का कारण बन सकता है. इसलिए जरूरी है कि बाहर से आने बाद या दिन भर में 3 से 4 बार आंखों को पानी से धोएं. इसके लिए आंखों को ठंडे पानी से धोएं और कोल्ड कॉम्प्रेस का इस्तेमाल करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement