Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Twitter को इस 'भारतीय' की सलाह से चला रहे मस्क, कोर टीम में किया है शामिल

मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद उसकी कार्यप्रणाली सुधारने के नाम पर कई बदलाव किए हैं, जिनके लिए भारतीय मूल के श्रीराम कृष्णन उनकी कोर टीम में हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इस समय माइक्रोब्लॉगिंग सोशल साइट ट्विटर (Twitter) बेहद चर्चा में है. कंपनी के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) उसकी कार्यप्रणाली में बड़े पैमाने पर बदलाव शुरू किया है. एकतरफ जहां पुराने अधिकारियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है, वहीं उन्होंने अब एक नई कोर टीम बनाई है. यही कोर टीम कंपनी में बदलावों को लेकर मस्क को सलाह दे रही है. ट्विटर के CEO पद से भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Aggarwal) को हटाने वाले मस्क ने इस कोर टीम में एक भारतीय को भी शामिल किया है, जिनकी सलाह को वे बेहद अहम मान रहे हैं. यह भारतीय शख्स चेन्नई में जन्मे श्रीराम कृष्णन (Sriram Krishnan) हैं, जो पेशे से इंजीनियर हैं.

पढ़ें- Twitter खरीदते ही एलन मस्क का एक्शन, CEO पराग अग्रवाल और CFO को किया टर्मिनेट

श्रीराम ने ट्विटर पर साझा की है यह जानकारी

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीराम ने ट्विटर पर एक ट्वीट में यह जानकारी दी है कि वे अस्थायी तौर पर फिलहाल ट्विटर से जुड़ गए हैं और एलन मस्क की मदद कर रहे हैं. श्रीराम ने लिखा, जब ये बात सामने आ ही गई है कि मैं ट्विटर के लिए एलन मस्क की मदद कुछ दूसरे शानदार लोगों के साथ मिलकर कर रहा हूं. मेरा मानना है कि ये बेहद अहम कंपनी है और दुनिया पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है. एलन वो शख्स हैं जो इसे संभव बनाएंगे. 

स्थायी रूप से नहीं जुड़े हैं ट्विटर से

श्रीराम ने ट्वीट में यह भी स्पष्ट किया है कि वे स्थायी रूप से ट्विटर के साथ काम नहीं करेंगे. उन्होंने बताया है कि वे a16z कंपनी में पार्टनर के तौर पर काम करते रहेंगे, जो स्टार्टअप्स, नामी कंपनियों और क्रिप्टो में निवेश करने के लिए लोगों की मदद करने वाली इनवेस्टमेंट कंपनी है.

पढ़ें- Twitter से निकालने के बावजूद Elon Musk को लगेगा झटका, शीर्ष 3 अधिकारियों को देने होंगे 100 मिलियन डॉलर्स

क्या आप जानते हैं कि कौन हैं श्रीराम कृष्णन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तमिलनाडु के चेन्नई के मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे कृष्णन ने अपनी पढ़ाई भी यहीं की है. उनके पिता बीमा कंपनी कर्मचारी थे, जबकि मां घरेलू गृहिणी थीं. उन्होंने अन्ना यूनिवर्सिटी से जुड़े SRM कॉलेज से साल 2001 से 2005 के बीच इंजीनियरिंग की डिग्री ली थी. श्रीराम और उनकी पत्नी आरती राममूर्ति की मुलाकात साल 2002 में याहू मैसेंजर के जरिए हुई थी. इसके बाद दोनों ने लवमैरिज की और अब 20 साल से वे लगातार साथ हैं. दोनों मिलकर एक पॉडकास्ट 'गूट टाइम शो' भी चलाते हैं, जिसमें टेक और निवेश से जुड़े मुद्दों पर सलाह दी जाती है. 

पढ़ें- Elon Musk की एक और बड़ी कार्रवाई, Twitter बोर्ड के सभी डायरेक्टर्स को हटाया

ट्विटर में पहले भी कर चुके हैं काम

साल 2005 में इंजीनियरिंग की डिग्री लेते ही श्रीराम को माइक्रोसॉफ्ट में काम करने का मौका मिला. उस समय उनकी उम्र महज 21 साल थी. वे तब अमेरिका के सिएटल गए और फिर वहीं रह गए. माइक्रोसॉफ्ट में श्रीराम 2011 तक रहे. वे साल 2017 से 2019 तक ट्विटर के भी कर्मचारी रहे हैं. उस समय वे कोर कंज्यूमर प्रोडक्ट टीम का हिस्सा थे, जो यूजर एक्सपीरियंस, सर्च, डिस्कवरी और ऑडियंस ग्रोथ जैसे अहम काम देखती थी. इस दौरान कंपनी ने 20 फीसदी ग्रोथ की थी.

पढ़ें- ट्विटर पर वेरिफाइड अकाउंट के लिए हर महीने खर्च करने पड़ सकते हैं 1,600 रुपये वर्ना हट जाएगा ब्लू टिक 

इसके अलावा वे बित्स्की, हॉपिन और पॉलीवर्क जैसी कंपनी के बोर्ड में भी रहे हैं. फिलहाल वे एक वेंचर कैपिटल फर्म a16z में पार्टनर हैं, जिसे ऐंद्रीसेन होरोवित्ज के नाम से भी जाना जाता है. उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वे साल 2013 से 2016 तक मेटा (Facebook) और इसके अलावा स्नैप से भी जुड़े रहे हैं. फेसबुक में भी वे बिजनेस स्ट्रेटजी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. 

पढ़ें- Twitter पर Blue Tick बचाने के लिए आपको भी आया ईमेल? जानिए क्या है इसकी सच्चाई

स्टार्टअप्स में निवेश करने का है शौक

कृष्णन स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए मशहूर हैं. वे अब तक 23 स्टार्टअप्स में निवेश कर चुके हैं. उनका आखिरी निवेश 4 अक्टूबर को था, जिसमें उन्होंने सीड राउंड-लैसो लैब्स में निवेश किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv