Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hijab नहीं पहनने पर गिरफ्तार हुई महिला की मौत, ईरानी महिलाओं ने हिजाब उतारकर किया प्रदर्शन

Iran Hijab Law: ईरान में हिजाब न पहनने के आरोप में गिरफ्तार हुई एक युवती को पुलिस कस्टडी में इतना पीटा गया कि उसकी मौत हो गई.

article-main

महिलाओं ने हिजाब उतारकर किया प्रदर्शन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ईरान में एक कुर्दिश युवती को हिजाब (Hijab) न पहनने की वजह से गिरफ्तार किया गया था. 22 वर्षीय इस युवती की पुलिस कस्टडी में ही मौत हो गई. पुलिस कस्टडी (Police Custody) में युवती की पिटाई और पिटाई के बाद हुई हत्या के विरोध में अब ईरानी महिलाएं सड़क पर उतर आई हैं. शनिवार को महिलाओं ने जोरदार प्रदर्शन किया और अपने हिजाब उतारकर अपना विरोध दर्ज कराया. ऐसा तब हुआ जब ईरान में हिजाब उतारने को कानूनन अपराध माना जाता है.

पुलिस कस्टडी में जिस युवती की मौत हुई है उसका नाम माहसा अमीनी था. अमीनी को गिरफ्तार करने के बाद उसे तीन दिन तक बुरी तरह पीटा गया. इसके विरोध में प्रदर्शनकारी उस अस्पताल के बाहर जुट गए जहां अमीनी को भर्ती कराया गया था. प्रदर्शनकारियों को काबू पाने के लिए पुलिस ने मिर्च के स्प्रे का इस्तेमाल किया और कई लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया. अमीनी के शव को उनके परिवार को सौंप दिया गया है.

यह भी पढ़ें- Tibet के नागरिकों का डीएनए टेस्ट कर रहा चीन, हर हरकत पर नज़र रखने की है तैयारी: रिपोर्ट

महिलाओं ने हिजाब उतारकर किया प्रदर्शन
अमीनी के अंतिम संस्कार के लिए जुटी भीड़ ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और 'तानाशाह का नाश हो' जैसे नारे लगाए. अब इस घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि महिलाएं अपने हिजाब उतारकर विरोध दर्ज करा रही हैं. यह हैरान करने वाला इसलिए क्योंकि ईरान में हिजाब उतारने को कानूनन अपराध माना जाता है और इसकी सजा दी जाती है.

यह भी पढ़ें- Google पर 32,000 करोड़ रुपये का जुर्माना, बिग टेक कंपनियों के लिए मोनोपॉली चैलेंज

इससे पहले, अमीनी शुक्रवार को तेहरान पहुंची थीं. हिजाब न पहनने की वजह से पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. आरोप है कि पुलिस कस्टडी में पुलिस ने उनकी जमकर पिटाई की जिसकी वजह से उन्हें हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो