Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Trending News: मिलिए उस भारतीय से, जो पहनता है Most Expensive Shirt In World, जिसकी कीमत चौंका देगी आपको

Most Expensive Shirt in the World: पूरी तरह सोने की बनी होने के बावजूद करीब 4.1 किलोग्राम वजन वाली यह शर्ट पूरी तरह फ्लेक्सीबल और आरामदायक है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Who is Pankaj Parakh: यदि आपको कोई पूरी तरह सोने की बनी हुई शर्ट पहनने को कह दे तो शायद आप इनकार कर देंगे. लेकिन एक शख्स ऐसा भी है, जो धड़ल्ले से ऐसी शर्ट पहनता है और उसकी शोबाजी भी करता है. हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के नासिक जिले में रहने वाले पंकज परख की, जो मशहूर बिजनेसमैन होने के साथ ही राजनेता भी हैं. Golden Man के नाम से मशहूर पंकज 4 किलोग्राम वजन के सोने की बनी शर्ट पहनते हैं, जिसके लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में भी दर्ज हो चुका है.

गिनीज ने माना था दुनिया की सबसे महंगी शर्ट

Guinness World Records ने साल 2016 में पंकज परख की शर्ट को दुनिया की सबसे महंगी शर्ट (most expensive gold shirt in the world) माना था. GWR के मुताबिक, करीब 4.1 किलोग्राम वजन वाली पूरी तरह सोने से ही बनी इस शर्ट की कीमत 1 अगस्त, 2014 को 98, 35, 099 रुपये आंकी गई थी. 47 साल के पंकज इस रिकॉर्ड के बावजूद बेहद सिंपल आदमी माने जाते हैं. उनका कहना है कि यह पूरी तरह अविश्वसनीय है. मैं महाराष्ट्र में एक बेहद रिमोट इलाके से आने वाला व्यक्ति हूं. मैं इस सफलता पर बेहद खुश हूं, जिसने मेरे गांव का नाम पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया है.

8वीं कक्षा तक ही पढ़े हुए हैं पंकज

भले ही पंकज दुनिया की सबसे महंगी शर्ट पहनने वाले व्यक्ति हैं, लेकिन उनकी एजुकेशन के बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. पंकज को 8वीं कक्षा में ही स्कूल की पढ़ाई छोड़कर येवला में अपने पुश्तैनी कपड़े के व्यापार को संभालना पड़ा था. हालांकि उन्होंने कभी कम पढ़ाई को अपने आड़े नहीं आने दिया. इसका सबूत साल 1982 से उनके व्यापार के लगातार बढ़ते जाने और नई-नई शाखाएं खोलने को माना जा सकता है.

येवला के डिप्टी मेयर रह चुके हैं पंकज

पंकज ने पैसा आने पर राजनीति में भी हाथ आजमाया है. वे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के टिकट पर जीतकर येवला के डिप्टी मेयर बन चुके हैं. येवला शहर मुंबई से करीब 260 किलोमीटर दूर नासिक जिले में मौजूद है. पंकज इससे पहले करीब 20 साल तक नगर निगम पार्षद भी रह चुके हैं. 

ऐसे तैयार की गई थी पंकज की शर्ट

  • पंकज ने यह शर्ट 2014 में अपने 45वें जन्मदिन पर बचपन के सपने को पूरा करने के लिए बनवाई थी.
  • पंकज की शर्ट का वजन करीब 4.1 किलोग्राम है. यह पूरी तरह सोने से ही बनी हुई है, जिसमें सोने के 7 बटन हैं.
  • इस शर्ट का डिजाइन नासिक के बाफना ज्वैलर्स ने तैयार किया और फिर इसे मुंबई के शांति ज्वैलर्स ने तैयार कराया.
  • शांति ज्वैलर्स के 20 कारीगरों की टीम ने इस शर्ट को बनाने में करीब 2 महीने तक 3,200 घंटे काम किया था.
  • खास बात ये है कि पंकज ने किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए इसकी पूरी कीमत टैक्स के साथ पेमेंट की थी.
  • इस समय इस शर्ट की कीमत सोने के बाजार भाव के हिसाब से 1.30 करोड़ रुपये है.
  • सोने की बनी होने पर भी यह शर्ट पूरी तरह फ्लेक्सीबल और आरामदायक है.
  • पहनने के बाद शरीर से ना चिपके इसलिए शर्ट में अंदर बेहद पतला मुलायम कपड़े का अस्तर लगा है.
  • ज्वैलर्स की तरफ से दी गई लाइफटाइम गारंटी वाली इस शर्ट को आम कपड़े की तरह धोया भी जा सकता है.

शर्ट के साथ पहनते हैं 10 किलो सोना

पंकज सोने से बनी शर्ट ही नहीं पहनते हैं बल्कि यह शर्ट पहनकर बाहर निकलते समय उनके शरीर पर करीब 10 किलोग्राम सोना होता है. इसमें वे 4.1 किलोग्राम की शर्ट के साथ कलाई पर गोल्ड वॉच, गले में भारीभरकम गोल्ड चेन, सोने की बड़ी-बड़ी अंगूठियां, सोने का मोबाइल कवर और आंखों पर सोने के फ्रेम वाला चश्मा भी पहनते हैं.

सुरक्षा के लिए कर रखे हैं ये इंतजाम

पंकज अपनी सुरक्षा के लिए लाइसेंसी रिवाल्वर रखते हैं. साथ ही उनके साथ हमेशा 2 से लेकर 6 तक हथियारबंद प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स भी होते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement